USSD नया वर्जन जल्द होगा लॉन्च- चंद्रबाबू नायडू

नई दिल्ली (28 अक्टूबर): नीति आयोग की ओर से नोटबंदी के लिए बनाई गई मुख्यमंत्रियों की कमेटी की आज दिल्ली में अहम बैठक हुई। बैठक के बाद इस कमेटी के मुखिया और आंध्रप्रदेश के मुखिया एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि नोटबंदी के बाद देश में भारी तादाद में लोगों ने डिजिटल पेमेंट का रास्ता चुना है और देश में डिजिटल इकोनॉमी के लिए माहौल बन रहा है। साथ ही चंद्रबाबू नायडू भविष्य में नकदी से भुगतान के विकल्प के तौर पर चार रास्ते सुझाए।

चंद्रबाबू नायडू ने यह भी कहा कि अभी तक केवल चार बैंकों के पास आधार कार्ड के माध्यम से पेंमेंट करने की सुविधा उपलब्ध है। और बैंकों से अनुरोध है कि कि सभी बैंक इस सुविधा को शुरु करें।

नीति आयोग के साथ बैठक के बाद चंद्र बाबू नायडू ने कहा कि आधार के माध्यम से पेमेंट करने के लिए केवल मर्चेंट के पास स्मार्टफोन होना जरूरी है। साथ ही बायोमैट्रिक सिस्टम के माध्यम से ग्राहक के पास स्मार्टफोन न होने की स्थिति में भी भुगतान किया जा सकेगा। नायडू ने यह भी कहा कि जल्द ही यूएसएसडी (Unstructured Supplementary Service Data) का नया वर्जन लॉन्च किया जाएगा।

चंद्रबाबू नायडू की बड़ी बातें...

- डिजिटल इकॉनमी की तरफ देश सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रहा है

31 दिसंबर के बाद भी जारी रहे मर्चेंट डिस्काउंट जारी- इससे करप्शन कम होगा- साइबर सुरक्षा चिंता का विषय है लेकिन उसके समाधान भी बहुत हैं

- हमने सभी बैंकों से आधार कार्ड आधारित पेमेंट्स के लिए अनुरोध किया है

- भविष्य में 4 तरीके होंगे- एईपीएस, आधार पे, मोबाइल फोन्स, स्वाइपिंग और बैंक ट्रांजैक्शन

- अनकंस्ट्रक्टेड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (USSD) का नया वर्जन लाया जाएगा

क्या है USSD...

कई बार मोबाइल बैलेंस पता करने से लेकर छोटी-छोटी जानकारियां हासिल करने के लिए एक कोड डायल करता पड़ता हैं। इससे आपको मैसेज के जरिए तुरंत स्क्रीन पर मोबाइल का बैलेंस दिख जाता है। ऐसे ही मोबाइल में कई कामों के लिए आपको छोटे-छोटे कोड का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसकी फुल फॉर्म है अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंट्री सर्विस डेटा।