31 जनवरी को साल 2018 का पहला ग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम

नई दिल्ली (29 जनवरी): साल 2018 का पहला ग्रहण 31 जनवरी को होगा। 31 जनवरी को माघ पूर्णिमा भी है। यह ग्रहण भारत और भारतवासियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इसका भारत पर विशेष प्रभाव रहेगा। आपको बता दें कि चंद्रग्रहण उत्तर अमेरिका, रूस, पूर्वी यूरोप, मध्य एशिया में दिखेगा। भारत में चन्द्रोदय के साथ ही यह ग्रहण दिखाई देगा। ग्रहण के समय चन्द्रमा पृथ्वी से बेहद नजदीक होगा जिससे इसका आकार सामान्य से कुछ बड़ा दिखाई देगा। ग्रहण के पूर्णग्रास के समय चन्द्रमा कुछ लाल रंग का दिखेगा।

1.मान्यताओं के अनुसार, चंद्रग्रहण के दौरान लोगों को कुछ भी नहीं खाना चाहिए। अगर कुछ खाने का मन है तो चंद्रग्रहण शुरू होने से पहले या फिर खत्म होने के बाद खा लें।

2. चंद्रग्रहण के समय ऐसी महिलाएं घर से बाहर न निकलें जो प्रेग्नेंट हैं। इसके अलावा सुईं व नुकीली चीजों का उपयोग भी नहीं करना चाहिए।

3. चंद्रग्रहण के समय लोगों को कोई भी शुभ काम नहीं करने चाहिए। इसके अलावा जितने समय तक चंद्रग्रहण रहता है, उस वक्त तक भगवान की पूजा अर्चना न करें। मान्यता है कि चंद्रग्रहण के दौरान भगवान के मंदिर के दरवाजों को भी बंद रखना शुभ माना जाता है।

भारत में  ग्रहण का समय शाम 5.58 मिनट पर शुरू हो रहा है और यह रात 8.41 तक रहेगा। यह भारत के ज्यादातर हिस्सों में दिखाई पड़ेगा। इसके अलावा यह उत्तर पूर्वी रूस, एशिया, अमेरिका, अफ्रीका व ऑस्ट्रेलिया में भी दिखाई देगा।