सर्दी आ गई ! शिमला से भी ज्यादा सर्द है चंडीगढ़ और अमृतसर

नई दिल्ली (25 नवंबर): पहाडी इलाकों से लेकर मैदानी इलाकों तक धीरे-धीरे सर्दी बढ़ती जा रही है। पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद सर्द हवाएं चलने से मैदानी इलाकों में तापमान का पारा धीरे-धीरे नीचे गिरता जा रहा है। चंडीगढ़ और अमृतसर में तापमान का पारा शिमला से भी नीचे पहुंच गया है। शिमला में जहां तापमान का पारा 10.6 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया वहीं हिसार में 6.1, अमृतसर में 6.8 और चंडीगढ़ में 9 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।

इन इलाकों में पिछले 4 दिनों से तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार सर्द हवाएं चलने से हुए मौसम परिवर्तन के कारण रात्रि तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले एक सप्ताह से रात्रि तापमान में गिरावट आ रही है। यह तापमान 8 डिग्री सैल्सियस से नीचे चल रहा है। अब 6.1 डिग्री सैल्सियस तापमान सामान्य से 5 डिग्री सैल्सियस नीचे है। दोपहर का तापमान 27.0 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।

अगले 2 दिनों के दौरान मौसम में परिवर्तन बना रहेगा। इस दौरान हवाएं तेज चलने से रात्रि तापमान में गिरावट बनी रहेगी। पंजाब और हरियाणा के अधिकतर इलाकों में ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है। पंजाब का आदमपुर सबसे ठंडा इलाका रहा, जहां न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों राज्यों और उनकी सांझी राजधानी चंडीगढ़ में पिछले कुछ सप्ताह में न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री नीचे रहा और अन्य इलाकों में भी आज तापमान में गिरावट दर्ज की गई।