चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल 18 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच होगी भिड़ंत !

नई दिल्ली (14 जून): अगर सबकुछ ठीक रहा है तो 18 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच ICC चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला जाएगा। चैम्पियंस ट्रॉफी के पहले सेमीफाइनल में आज पाकिस्तान के इंग्लैंड को 8 विकेट से हराकर फाइनल अपना जगह पक्का कर लिया है। वहीं कल दूसरे सेमीफाइनल में कल भारत का बांग्लादेश के मुकाबला होना है। जानकारों के मुताबिक क्रिकेट अनिश्चतता का खेल है फिर भी भारत का बांग्लादेश पर जीत लगभग तय है। अगर कल भारत बांग्लादेश को हरा देता है तो 18 जून को फाइनल में भारत और पाकिस्ता के बीच खिताबी भिड़ंत होगा।

अब यदि इन दोनों के बीच मुकाबला होगा, तो एक बार फिर दबाव झेल जाने वाली टीम मैच पर कब्जा करेगी। ICC विश्व कप और टी20 को छोड़ दें तो पाकिस्तान का इस चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बराबरी का हो गया है। इस टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों ही टीमें कुल 4 बार भिड़ी हैं, जिनमें से दो बार पाकिस्तान को जीत मिली है और दो ही बार भारत ने उसको हराया है।

सबसे पहले साल 2004 की चैंपियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेल गए मैच में पाक ने टीम इंडिया को तीन विकेट से हराया था। इसके बाद साल 2009 में पाकिस्तान ने भारत को सेंचुरियन में खेले गए मैच में 54 रन से हराया था। हालांकि टीम इंडिया ने साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में और फिर इस बार के टूर्नामेंट में हाल ही में 4 जून को पाक को हराया है। मतलब चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों के बीच जीत-हार का रिकॉर्ड 2-2 है। वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के हाथों हमेशा पाक को हार है। टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से छह मैच खेले हैं और उसे सभी में हराया है।