इस डील से पाक और चीन को मात देगी मोदी सरकार

नई दिल्ली (22 मई): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान यात्रा से पहले चाबहार डील होने की पूरी उम्मीद जताई है। अगर भारत यह डील फाइनल कर लेता है तो यह पाकिस्तान और चीन के करारा जवाब होगा।

पीएम मोदी आज दोपहर ईरान की दो दिन की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों में कई अहम समझौते हो सकते हैं। इनमें से सबसे खास चाबहार पोर्ट को लेकर होने वाला समझौता है। यात्रा पर जाने से पहले मोदी ने ट्वीट करके कहा कि उन्हें चाबहार पोर्ट डील होने का भरोसा है। इससे दोनों देशों के बीच कारोबार करना आसान हो जाएगा।

गौरतलब है कि ईरान चाबहार पोर्ट को डवलप करना चाहता है और भारत इसमें मदद को तैयार है। इसके फर्स्ट फेज के डवलपमेंट के लिए दोनों देशों मे डील होने जा रही है। इसके अलावा ईरान को ऑयल सेक्टर में भी भारत मदद करेगा। चाबहार पोर्ट के तैयार हो जाने के बाद भारत और ईरान सीधे व्यापार कर सकेंगे। भारतीय या ईरानी जहाजों को पाकिस्तान के रूट से नहीं जाना पड़ेगा। इस समझौते में अफगानिस्तान का भी अहम रोल होगा। रविवार की शाम तेहरान पहुंचने के बाद मोदी ईरान के सबसे बड़े नेता अयातुल्लाह अली खमेनी और राष्ट्रपति रूहानी से मिलेंगे।