कश्मीर में सेना को ऑपरेशन तेज करने का निर्देश

नई दिल्ली (8 सितंबर): घाटी में बिगड़ते हालातों को देखते हुए केंद्र सरकार ने सुरक्षा बलों को निर्देश दिया है कि वे तनाव भड़काने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग से भारत-पाक सीमा पर निगरानी बढ़ाने को कहा, ताकि घुसपैठ को कम किया जा सके।

सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के दो दिनों के कश्मीर दौरे के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। प्रतिनिधिमंडल ने कश्मीर में जमीनी हालात का जायजा लिया और अलगाववादी नेताओं से भी बात करने की कोशिश की। प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा रहे एक अधिकारी ने बताया, 'जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से साफ तौर पर सख्त मेसेज देने और वास्तविक गुनहगारों के खिलाफ कारवाई करने को कहा जा रहा है।'

एक सीनियर सरकारी अधिकारी के मुताबिक, CRPF, BSF और राज्य पुलिस के साथ इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) को अभियान में तेज करने को कहा गया है, जिसमें हिजबुल कमांडर बुरहानी वानी के मारे जाने के बाद कमी आ गई थी। बुरहान वानी बीते 8 जुलाई को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। सेना को विदेशी आतंकियों की पहचान करने के लिए ऑपरेशन तेज करने को कहा गया है।