BREAKING: ओबीसी आरक्षण पर सरकार का बहुत बड़ा फैसला


नई दिल्ली ( 23 अगस्त ):
केंद्र सरकार ओबीसी आरक्षण में कुछ बड़े बदलाव करने की तैयारी कर रही है। सरकार ने केंद्रीय सेवाओ में ओबीसी जातियों को मिल रहे आरक्षण को कैटैगराईजेशन के लिए एक कमीशन बनाने का फैसला किया है। सरकार ने इस कमीशन को बकायदा कैबिनेट की मंजूरी दे दी है। कमीशन ओबीसी कोटे में कोटा की संभवना पर स्टडी करेगा। सरकार की सिर्फ केंद्रीय ओबीसी लिस्ट की समीक्षा करने की तैयारी है। 

दरअसल ओबीसी में से कुछ जातियां ही आरक्षण का लाभ ले रही हैं ऐसा सरकार के पास शिकायतें आईं थी जिसके बाद उसकी स्टडी के लिए कमीशन बनाने का फैसला हुआ।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि ओबीसी में उपवर्गीकरण की समीक्षा के लिए एक कमीशन बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत कमीशन बनेगा। जेटली ने कहा कि कमीशन के अध्यक्ष की नियुक्ति के 12 हफ्तों बाद कमीशन को रिपोर्ट सौंपनी होगी।

ये कमीशन यह तलाश करेगा जिससे की ओबीसी आरक्षण के कोटे में कोटा संभावना हो सके। कमीशन अगर कोटे में कोटा बनाने की संभावना पर रिपोर्ट देता है तो निश्चित रूप से ओबीसी आरक्षण पर कुछ जातियों का वर्चस्व खत्म होगा और ओबीसी की बाकी जातियां भी इसका फायदा उठा पाएंगी।