CBSE की किताब में महिलाओं का फिगर बताने वाले प्रकाशक के खिलाफ केस दर्ज



नई दिल्ली (15 अप्रैल): सीबीएसई की टेक्स्ट बुक में महिलाओं की खूबसूरती को लेकर फिगर साइज की बात बताई गई है। किताब के इस चैप्टर के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर आने के बाद इस पर खूब हंगामा हुआ। अब इस मामले में सीबीएसई ने प्रकाशक के खिलाफ केस दर्ज कराया है।

खूबसूरती की परिभाषा बताने वाला ये सबक सीबीएसई की बारहवीं कक्षा की हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन की किताब में है। इस चैप्टर में पुरुष और महिलाओं के शारीर में फर्क के बारे में बताया गया है। इसी में बताया गया है कि किस शेप की महिलाएं सबसे खूबसूरत होती हैं?

महिलाओं के फिगर का जिक्र करते हुए बताया गया है कि जिनका फिगर 36-24-36 होता है वैसी महिलाएं सबसे ज्यादा खूबसूरत होती हैं। मिस वर्ल्ड या मिस यूनिवर्स जैसी प्रतियोगिताओं में इसी फिगर की महिलाओं के ही चुने जाने की बात भी इस चैप्टर में है।

इस चैप्टर में ना सिर्फ एक खास फिगर वाली महिलाओं को बेहतर बताया गया है बल्कि ऐसा फिगर वाली महिलाओं की इसके लिए मेहनत की तारीफ भी की गई है। लिखा गया है कि इस तरह का फिगर पाना सबके बस की बात नहीं है। इसके लिए बहुत मेहनत और व्यायाम की जरूरत होती है। फिगर पर ज्ञान देने वाली इस किताब को न्यू सरस्वती हाउस ने छापा है। इस मामले के सामने आने के बाद इस पर काफी हंगामा हुआ। आखिरकार सीबीएसई ने पूरे मामले पर प्रकाशक के खिलाफ केस दर्ज कराया है।