अगले साल से CBSE एक ही दिन दो पालियों में करा सकती है 10वीं और 12वीं की परीक्षा


नई दिल्ली (16 जुलाई): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE अपने परीक्षा पेटर्न में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। CBSE 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं एक दिन में दो पालियों में कराने पर विचार कर रहा है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक अगर सुबह की पाली में 12वीं की परीक्षा हुई तो उसी दिन शाम की पाली में 10वीं की परीक्षा भी कराई जा सकती है। दरअसल बोर्ड परीक्षा में सुधार के लिए बनाई गईं समितियों ने ये सुझाव बोर्ड चेयरमैन आरके चतुर्वेदी को दिए गए हैं।

CBSE दो पालियों में परीक्षा कराने का विचार इसलिए कर रहा है ताकि डेढ़ महीने तक चलने वाली परीक्षाएं एक महीने में ही पूरी की जा सकें। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड दो सेट में परीक्षा लेती था लेकिन अब बोर्ड एक सेट में परीक्षा कराएगा। इससे एक सेट की ही मूल्यांकन स्कीम बनेगी और उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन में कम वक्त लगेगा। 

बताया जा रहा है कि अगर CBSE पहली पाली में 12वीं और दूसरी पाली में 10वीं की परीक्षा कराती है तो इससे कम वक्त में परीक्षाएं हो जाएंगी। इतना ही नहीं CBSE अगले साल से मार्च के बजाय फरवरी में परीक्षा कराने पर भी बिचार कर रहा है। इससे छात्रों की कॉपियों को जांचने के लिए भी काफी समय मिलेगा।