बैंको में जमा इन 3 लाख करोड़ रुपये पर टैक्स वसूलेगी सरकार!

नई दिल्ली (29 सितंबर): कालेधन के खिलाफ सरकार ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। बैंकों में जमा बिना हिसाब वाले 3 लाख करोड़ रुपए सरकार टैक्स वसूलने की तैयारी कर रही है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) के चीफ ने अधिकारियों से कहा है कि नोटबंदी के बाद 3 लाख करोड़ रुपये के जिन डिपोजिट के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं मिलने का शक है, वे उस पर टैक्स वसूल करें। एक मीडिया रिपोर्ट में ये बातें कही गई हैं। 

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने हाल में एक विडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सीनियर अधिकारियों को यह मैसेज दिया। इस मीटिंग में शामिल रहे दो सूत्रों ने यह जानकारी दी है। अगर 3 लाख करोड़ के ऐसे डिपॉजिट का पता लग पाता है तो डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन बढ़ेगा, जिससे सुस्त इकॉनमी वाले इस दौर में सरकार को राहत मिलेगी।

जो लोग नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा कराई गई रकम के स्रोत के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए थे, टैक्स अधिकारी उनके साथ सख्ती कर सकते हैं। वे उस रकम पर 60 पर्सेंट टैक्स और पेनल्टी लगा सकते हैं। हालांकि, यह काम केस टु केस बेसिस पर करना होगा, जिसमें काफी समय लग सकता है।