इस साल इनकम टैक्स रिटर्न में अबतक 50 फीसदी की बढ़ोतरी- CBDT


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (4 दिसंबर): इनकम टैक्स रिटर्न में इस साल अबतक 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ये कहना है कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा का। सीबीडीटी चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा कि करीब 70 देशों से हमें ऑटोमेटिक रुट से इनकम की जानकारी मिल रही है और इसमें बढ़ोतरी भी हो रही है। उन्होंने कहा कि ऑटोमेटिक सिस्टम से आयकर विभाग को पता चल रहा है कि कौन विदेश यात्राएं कर रहा है और अपनी इनकम कम से कम बता रहा है। ये ऑटोमेटिक सिस्टम से पता चल रहा है। पिछले साल 4500 मामलों में कार्यवाई की गई थी। साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले साल हमने करीब 2 करोड़ ईमेल और एसएमएस भेजे जो टैक्स के दायरे में आ रहे थे लेकिन टैक्स फ़ाइल नहीं कर रहे थे। इसका नतीजा ये हुआ कि 3 लाख में से करीब 2.20 लाख रिटर्न फाइल हुए है, बाकी को चेक किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान के तहत 70 देश भारत के साथ सूचनाएं साझा कर रहे हैं।  उन्होंने कहा कि नोटबंदी के कारण कॉरपोरेट कर दाताओं की संख्या पिछले साल के सात लाख की तुलना में बढ़ाकर आठ लाख हो चुकी है।उन्होंने यह भी बताया कि सीबीडीटी जल्दी ही चार घंटे के भीतर ई-पैन देने की शुरुआत करेगा। चंद्रा ने कहा कि विभाग ने रिटर्न दायर नहीं करने वाले तथा आय से रिटर्न के नहीं मिलने को लेकर लोगों को दो करोड़ एसएमएस भेजे हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि 2018-19 में दायर होने वाले आयकर रिटर्न में पिछले साल की तुलना में अब तक 50 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। सीबीडीटी चेयरमैन सुशील चंद्रा ने सीआईआई के एक कार्यक्रम से इतर यह जानकारी देते हुये कहा कि, ‘यह नोटबंदी का असर है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी देश में कर का दायरा बढ़ाने के लिये काफी अच्छी रही है। इस साल हमें अभी तक ही करीब 6.08 करोड़ आईटीआर मिल चुके हैं जो पिछले साल की इस तिथि तक मिले आईटीआर से 50 प्रतिशत अधिक हैं।