पशु बिक्री बैन के खिलाफ ममता ने खोला मोर्चा

कोलकाता (29 मई): पशु बाजारों से गोकशी के लिए गाय की खरीद-फरोख्त के खिलाफ पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मोर्चा खोल दिया है। केंद्र सरकार के इस फैसले के विरोध में कांग्रेस, लेफ्ट, टीएमसी और डीएमके के विरोध के स्वर भी मुखर हो गए।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने इस प्रतिबंध का विरोध करते हुए इसे असंवैधानिक करार दिया है। उन्होंने सरकार के इस आदेश की टाइमिंग पर सवाल उठाते हुए कहा कि रमजान के महीने में ही यह फैसला क्यों लिया गया।

ममत बनर्जी ने केंद्र सरकार के वध के लिए गोवंश बिक्री पर बैन संबंधित फैसले का विरोध करते हुए कहा, 'न तो हम इसे स्वीकार करने वाले हैं और न ही हम इसके लिए बाध्य हैं। यह असंवैधानिक है। यह ऐसी सरकार है जो गाय के लिए आधार कार्ड चाहती है। क्या खाना है क्या नहीं, यह सरकार निर्धारित नहीं करेगी।'

ममता बनर्जी ने कहा कि सरकारें आती हैं और जाती हैं, लेकिन आप लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के साथ नहीं खेल सकते। उन्होंने कहा कि वह इस फैसले के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ेंगी। मोदी सरकार का यह फैसला राज्य की शक्तियों में केंद्र का सीधा दखल है जो अलोकतांत्रिक होने के साथ-साथ अनैतिक भी है।