पेट्रोल पंपों पर कैशलेस ट्रांजेक्शन बढ़कर हुआ 400 करोड़ रुपए प्रतिदिन

नई दिल्ली ( 21 अप्रैल ): सरकार ने कहा कि देश के पेट्रोल पंपो पर कैशलेस ट्रांजेक्शन में करीब तीन गुना बढ़ोत्तरी हुई है। शुक्रवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट के जरिए यह भी बताया पेट्रो उत्पादों की खरीददारी के लिए कैशलेस ट्रांजेक्शन में भी इजाफा हुआ है। पहले प्रतिदिन लगभग 150 करोड़ रुपये के पेट्रो उत्पादों की कैशलेस खरीददारी होती थी जोकि अब बढ़कर 400 करोड़ रुपये प्रतिदिन हो गई है।


सरकार अब पेट्रोल पंपों पर भीड़ करने की भी योजना बना रही है। पेट्रोलियम मंत्रालय ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले समय में अगर ग्राहक प्री बुकिंग कराते हैं तो उन्हें पेट्रोल-डीजल की होम डिलिवरी उपलब्ध कराई जाएगी।


पेट्रोलियम मंत्रालय ने ट्वीट में कहा है कि इस विकल्प पर विचार किया जा रहा है कि ग्राहकों को प्री बुकिंग कराने पर उनके घर पेट्रोलियम उत्पादों की डिलिवरी की जाए। इससे ग्राहकों को फ्यूल स्टेशनों पर होने वाली वक्त की बर्बादी और लंबी लाइनों से निजात मिलेगी।


फिलहाल पेट्रो उत्पादों में से केवल एलपीजी सिलेंडर की ही होम डिलिवरी की जाती है। इसके अलावा सीएनजी, डीजल और पेट्रोल के लिए ग्राहकों को फ्यूल स्टेशन पर जाना पड़ता है।