पैसे से टूटा IS बेच रहा है लीबिया में चिकन और अंडे!

काहिरा (3 मई) :  क्या आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) को पैसे की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है?  यही वजह है कि आईएस की ओर से लीबिया के सिर्टे शहर में चिकन और अंडे बहुत सस्ते दामों पर बेचने पड़ रहे हैं।

मिडिल ईस्ट आई न्यूज़ पोर्टल की रिपोर्ट के मुताबिक एक चश्मदीद ने बताया कि जब आईएस ने सिर्टे पर कब्ज़ा किया था तो कई बड़े चिकन फार्म्स समेत संपत्तियों पर कब्ज़ा कर लिया। सिर्टे के कई पूर्व नागरिकों के मुताबिक आईएस किराए और करों की वसूली के साथ साथ साइड में पोलट्री प्रोडक्ट्स के ज़रिए भी कमाई के साधन तलाश रहा है। सूत्रों ने बताया कि आईएस के लोग काले लबादों और मुंह ढक कर सड़कों पर चिकन और अंडे बेचते देखते जा सकते हैं। ये बहुत सस्ते दामों में यानी एक या दो दिनार में ही चिकन बेच रहे हैं।

आईएस के पास पैसे की किल्लत का एक और सबूत है ये दुकानदारों को दुकानों के मालिक होने के बावजूद किराया देने के लिए मजबूर कर रहा है। दुकानदारों से सड़कों की धुलाई और कूड़ा इकट्ठा करने के नाम पर भी 10 लीबियाई दिनार (7.35 डॉलर) वसूले जा रहे हैं।

हालत ये है कि सिर्टे के नागरिकों को सिगरेट खरीदने के लिए अल जुफरा जाना पड़ता है, जहां ये सामान्य दाम पर मिलते हैं। सिर्टे में आईएस नियंत्रित बाज़ार में सिगरेट के कई मोटे दाम वसूले जाते हैं।