News

SBI का दावा, देश में 70 हजार करोड़ रुपये के नकदी की कमी

नई दिल्ली (19 अप्रैल): देश में कैश की भारी किल्लत है। ATM खाली हैं या फिर जिन ATM में पैसे हैं वहां लोगों की लंबी लाइने लगी है। कई जगहों पर बैंकों के चेस्ट में भी पैसे नहीं हैं। वहीं सरकार और RBI का कहना है कि देश में कैश की कमी नहीं है। ATM में नोट न होने की समस्या अस्थायी और तकनीकी कारणों से है। लेकिन सरकार और RBI इस दावे की पोल SBI की एक रिपोर्ट कर रही है। SBI रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक मार्केट में जितना कैश का फ्लो होना चाहिए, उसमें 70,000 करोड़ रुपये की अब भी कमी है। यह राशि ATM से हर महीने निकलने वाले कैश की एक तिहाई है। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि मार्च 2018 में नॉमिनल जीडीपी ग्रोथ 9.8 फीसदी रही है, जिसके अनुसार मार्च में सिस्टहम में 19.4 लाख करोड़ रुपए होना चाहिए। जबकि वास्तव में सिस्टैम में नगदी का स्तचर 17.5 लाख करोड़ रुपए का था। इस प्रकार सिस्टम में 1.9 लाख करोड़ रुपए की नगदी का मिसमैच था। 


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top