भारत में लॉन्च की जाएंगी ये 4 दमदार गाड़ियां, जानें खासियत


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 फरवरी): अगर आप कार खरीदने का विचार कर रहैं हैं तो यह खबर आप ही के लिए है। भारत में honda,ford,Mahindra और Jeep से कई बड़ी नामी कंपनियां अपनी पावरफुल गाड़ियों को लॉन्च करने जा रही है। आने वाली नई गाड़ियों की लिस्ट में कुछ कारें ऐसी हैं जिनहें भारत में करीब कुछ सालों बाद देखा जाएगा। इस  लिस्ट में  Ford Figo, Mahindra Xuv300,Honda Civic,Jeep Wrangler और  Mahindra XUV300 Amt के नाम शामिल किए गए हैं। ग्राहक इस लिस्ट से सेडान, हैचबैक और एसयुवी खरीद सकतें हैं। आइए जानतें हैं अब किस गाड़ी में ग्राहकों को क्या सुविधा दी जा रही है।

Ford Figo


 सबसे पहले बात करते हैं हम फोर्ड की मिनी हैचबैक फिगो के बारे मां। कंपनी  Figo का  फेसलिफ्ट वर्जन मार्च में लॉन्च करने जा रही है।इस गाड़ी में कंपनी ने ज़्यादा वदलाव नहीं किए हैं। लेकिन इस गाड़ी में  नए पेट्रोल इंजन को अपडेट किया गया है। कार को नया लुक देने के लिए इसके एक्सटीरियर में भी बदलाव किए गए है। इस गाड़ी में क्रोम हाइलाइट्स के साथ नए डिजाइन की ग्रिल भी लगाई गई है। । मार्केट में इस कार की टक्कर मारुति सुजुकी स्विफ्ट, ह्यूंदै आई10 और फोक्सवैगन पोलो जैसी कारों से की जाएगी।

Mahindra XUV300 AMT

दूसरी गाड़ी हमारी Mahindra की हाल की में लॉन्च हुई नई कॉम्पैक्ट एसयूवी एक्सयूवी300 है। लेकिन कंपनी अब मार्च में इस गाड़ी की ऑटोमैटिक वेरियंट  लॉन्च करने जा रही है। इस गाड़ी को 14 फरवरी यानि वैलेंटाइन डे के दिन बाजार में उतारा गया है। यह एसयूवी अभी 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स में उपलब्ध की गई है। एक्सयूवी300 में 1.5-लीटर का डीजल इंजन दिया गया है, जो कि 117hp का पावर और 300Nm की टॉर्क जनरेट करता नज़र आएगा। इसी के साथ गाड़ी का  पेट्रोल इंजन जो कि 1.2-लीटर का है, जो 110hp का पावर और 200Nm टॉर्क जनरेट करता है।  कंपनी ने ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली एक्सयूवी300 की कीमत मैन्युअल गियरबॉक्स वाले वेरियंट से करीब 50,000 रुपये ज्यादा रखी है। इस कार की एक्स शोरूम कीमत 7.90 लाख रुपये रखी गई है।


Honda Civic


Honda भारत में अपनी कारों के लिए तो है ही काफी पोपुलर, कंपनी  करीब पांच साल एक बार फिरसे  भारतीय बाजार में Honda Civic2019 को लॉन्च करने जा रही  है। इस नई Honda Civic में ग्राहकों को दो इंजन (पेट्रोल-डीजल) ऑप्शन दिए जाएंगे।  इस पावरफुल कार  में 1.6-लीटर का DOHC, i-DTEC का डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 118 bhp का पावर और 300 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस दमदार इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल और ट्रांसमिशन से लैस किए गए हैं।  इसी के साथ 1.8-लीटर का पट्रोल इंजन जो 138 bhp का पावर और 174Nm टॉर्क जनरेट करता नज़र आएगा। इस कार में केवल CVT गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया है। नई सिविक की स्टाइलिंग पहले से काफी अलग, प्रीमियम और स्पोर्टी की गई है। इसकी बुकिंग शुरू हो गई है। कंपनी ने लॉन्चिंग से पहले ही बुकिंग शुरु कर दी है।


  Jeep Wrangler 2019


 Jeep भी भारत में अपनी नए अवतार  रैंगलर को  मार्च में लॉन्च करने जा रही है। यब एक दमदार लुक वाली यह ऑफ रोड एसयूवी है। नई रैंगलर के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कंपनी ने काफी बदलाव किए हैं।  इस एसयूवी में 8.4 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि नैविगेशन, ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड हैं। इसी के साथ ड्यूल जोन आॉटोमैटिक कंट्रोल, कीलेस एंट्री और पुश स्टार्ट बटन जैसे कई बड़े फीचर्स भी दिए गए हैं। कार को 2.0 लीटर डीजल और 3.6 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा। इसके अलावा एक 3.0 लीटर  का डीजल इंजन वाला वर्जन भी लाया जा सकता है। इस दमदार गाड़ी में 8 गियरबॉक्स यूनिट दिए गए हैं। इस गाड़ी की एक्सशोरूम कीमत 65 लाख के आसपास रखी गई है।