60 हजार तक महंगी हो सकती हैं कारें, लागू होंगे ये जरूरी नियम

नई दिल्ली ( 13 नवंबर ): अगर आप कार खरीदना चाहते हैं, तो आपको आने वाले समय में ज्यादा कीमत चुकाना पड़ सकता है। केंद्र सरकार की अप्रैल 2019 से कारों के लिए नए सेफ्टी नॉर्म्स लागू करने की योजना है। इसके बाद छोटी कारें और कई वेरिएंट के बेस माॅडल के 60 हजार रुपए तक महंगे होने की संभावना है। रोड ट्रांसपोर्ट मंत्रालय जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। आॅटोमोबाइल इंडस्ट्री का कहना है कि नए फीचर्स लागू होने के बाद कारों की कीमत बढ़ना तय है।

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरि‍का, ब्रि‍टेन और ज्‍यादातर यूरोपीय देशों में कई सालों से इन सेफ्टी फीचर्स को जरूरी किया गया है। एडि‍शनल फीचर्स को शामि‍ल करने से कारों की कॉस्‍ट में 20 से 60 हजार रुपए तक का इजाफा हो सकता है।

कारों को ज्‍यादा सेफ करने के लि‍ए रोड ट्रांसपोर्ट मंत्रालय नए रूल्स को जरूरी करने जा रहा है। इसके तहत 1 जुलाई 2019 के बाद मैन्‍युफैक्‍चर हुईं सभी कारों में एयरबैग, सीट बेल्‍ट रिमाइंडर, 80 कि‍मी. प्रति‍ घंटा से ज्‍यादा स्‍पीड होने पर अलर्ट सि‍स्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर और इमरजेंसी के लि‍ए सेंट्रल लॉकिंग सि‍स्‍टम की जगह मैनुअल ओवर राइड कम्पलसरी हो जाएंगे।