रेलवे में बंपर भर्ती, इंटरव्यू के आधार पर होगा चयन, जल्द करें अप्लाई

नई दिल्ली ( 18 अगस्त ): सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे में बंपर भर्तियां निकाली हैं। रेलवे ने कई जोन में भर्ती निकाली है और अलग-अलग पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। इन भर्तियों में हर जोन के अनुसार पदों की संख्या और पद आदि तय किए गए हैं और उन पदों के अनुसार आवेदन प्रक्रिया और चुनाव प्रक्रिया भी निर्धारित की गई है। 

अगर आप भी भारतीय रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं और इन पदों के योग्य हैं तो आप अपने जोन या पदों की योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। हर पद के अनुसार आवेदन करने की आखिरी तारीख भी अलग है और कई पदों के लिए सीधे इंटरव्यू के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

उत्तर रेलवे भर्ती - यहां 14 सीनियर रेजिडेंट पदों के लिए भर्ती निकाली गई है और उम्मीदवारों का चयन सीधे इंटरव्यू के आधार पर होगा। इंटरव्यू का आयोजन 23 और 24 अगस्त को करवाया जाएगा। इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों की पे-स्केल 15600-39100 रुपये होगी और इसमें पोस्ट ग्रेजुएट, डीएम या जनरल सर्जरी में पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसमें 33 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी। आवेदन करने के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी।

उत्तर पश्चिम रेलवे - उत्तर रेलवे में कई पदों के लिए भर्ती निकाली है, जिसमें फार्मसिस्ट और स्टाफ नर्स शामिल है। इसमें फार्मसिस्ट के लिए 30 और स्टाफ नर्स के लिए 35 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आरक्षण के आधार पर उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट भी दी गई है और इंटरव्यू के माध्यम से सीधे भर्ती की जाएगी। उम्मीदवारों का इंटरव्यू अजमेर में होगा। जहां 22 से 24 अगस्त के बीच इंटरव्यू के लिए जा सकते हैं।

ईस्टर्न रेलवे - पूर्वी रेलवे में स्काउट कोटे के आधार पर भर्ती निकाली गई है। 10 पदों के लिए निकाली गई इस भर्ती में उम्मीदवारों को 12वीं पास होना आवश्यक है। इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा और कोलकाता में उम्मीदवारों को काम करना होगा।