अब टाटा टियागो के नाम से आएगी टाटा ज़ीका

टाटा की जल्द आने वाली हैचबैक ज़ीका को आखिरकार नया नाम मिल ही गया। इस कार को अब टाटा टियागो कहा जाएगा। ज़ीका के नए नाम के लिए टाटा मोटर्स ने ऑनलाइन वोटिंग कराई थी। इसमें 'टियागो' नाम को सबसे ज्यादा वोट मिले। उम्मीद है कि टाटा टियागो को अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत काफी प्रतिस्पर्धी रहने की उम्मीद है।  

दरअसल इस बात की चर्चा काफी वक्त से थी कि एक खतरनाक वायरस जीका से मिलती-जुलते नाम की वजह से टाटा मोटर्स नई हैचबैक के नाम को बदल सकती है। बीते शुक्रवार को टाटा मोटर्स इस कार के लिए तीन नए नाम सामने लाई इनमें सिवइट, एडॉर और टीयागो टाइटल शामिल थे। 

फीचर्स की बात करें तो टियागो में कनेक्ट-नेक्सट इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है। इसमें नेविगेशन एप और ज्यूक एप के साथ ही ब्लूटूथ, ट्यूनर, यूएसबी और ऑक्स कनेक्टिविटी की सुविधा दी गई है। म्यूजिक के लिए 8 स्पीकर सिस्टम (4 स्पीकर्स व 4 ट्यूटर) दिए गए हैं, जो इस सेगमेंट में पहली बार है। सेफ्टी फीचर्स में ड्यूल फ्रंट एयरबैग के साथ ही एबीएस, ईबीडी और सीएससी (कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल) को शामिल किया गया है। यह भी सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे।

पावर स्पेक्स पर गौर करें तो टियागो में नए पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए हैं। 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन 85पीएस की पावर और 114एनएम टॉर्क जनरेट करता है। डीज़ल वर्जन में दिया गया 1.05 लीटर का 3-सिलेंडर रेवोटॉर्क इंजन 70पीएस की ताकत और 140एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही इंजन के साथ स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। भविष्य में इसमें एएमटी गियरबॉक्स (ऑटोमैटिक) का विकल्प भी दिया जा सकता है। 

कार देखो: अब टाटा टियागो के नाम से आएगी टाटा ज़ीका