मई में दस्तक देने जा रही हैं ये तीन चर्चित कारें

मई का महीना आने में चंद दिनों का फासला रह गया है। भारतीय कार बाजार के लिए यह महीना काफी उत्साहजनक रहने वाला है। इसकी वजह है तीन नई और चर्चित कारों की लॉन्चिंग, जो कार बाजार की सरगर्मियां और बढ़ा देंगी। तो बढ़ते हैं आगे और जानते हैं मई में लॉन्च होने वाली उन तीन चर्चित कारों के बारे में,जिनका लंबे वक्त से हो रहा है इंतजार।

1. टोयोटा इनोवा क्रिस्टाः 2 मई 2016

इनोवा भारत में टोयोटा की आइकॉनिक और मशहूर कार है। यहां टोयोटा की क्वालिस ने भी अच्छा नाम कमाया था लेकिन इनोवा को लोगों ने फैमिली एमपीवी (मल्टी परपज़ व्हीकल) के तौर पर अपनाया। अब क्रिस्टा, इनोवा की सफलता को और आगे ले जाएगी। इसे प्रीमियम एमपीवी के तौर पर पेश किया जा रहा है।इनोवा क्रिस्टा में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पीछे की तरफ ऑटो कूलर, एम्बिएंट लाइटिंग, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम नेविगेशन के साथ और स्मार्ट एंट्री और पुश बटन स्टार्ट सिस्टम मिलेगा।  इनोवा क्रिस्टा में टोयोटा के नए 2.4 लीटर और 2.8 लीटर के डीज़ल इंजन आएंगे। क्रिस्टा का मुकाबला टाटा की हेक्सा से होगा। टाटा हैक्सा भी इसी साल लॉन्च होनी है।

 

2. होंडा बीआर-वीः 5 मई 2016

होंडा की इस कार की चर्चा पिछले साल से हो रही है। बीआर-वी को होंडा ने काफी अच्छे फीचर्स से लैस किया है। इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल और डीज़ल इंजन देखने को मिलेगा। पेट्रोल वर्जन में सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी आने की उम्मीद है। 7-सीटर होना बीआर-वी की सबसे बड़ी खासियत होगी। बीआर-वी का मुकाबला नई डस्टर, निसान टेरानो और हुंडई क्रेटा से होगा।

 

3. डैटसन रेडी-गो

डैटसन ने हाल ही में नई छोटी कार रेडी-गो को भारत में शो-केस कर दुनिया के सामने रखा है। रेनो क्विड की तरह रेडी-गो से भी उम्मीद है कि यह एंट्री लेवल सेगमेंट में नई हलचल मचाएगी। कीमत के मामले में यह क्विड के आस-पास ही होगी। इसकी लॉन्चिंग की तारीख तो अभी सामने नहीं आई है लेकिन माना जा रहा है कि मई महीने में ही यह लॉन्च हो जाएगी। इसमें क्विड जैसा 800 सीसी का इंजन कुछ बदलावों के साथ देखने को मिलेगा। क्विड में जहां एसयूवी जैसा डिजायन दिया गया है, वहीं रेडी-गो का डिजायन रेग्युलर हैचबैक जैसा रखा गया है।   

तो ये हैं वो तीन कारें जो मई में लॉन्च होने जा रही हैं। अपने-अपने सेगमेंट में यह तीनों नई कारें काफी प्रभाव डालेंगी। हैक्सा के आने तक तो इनोवा क्रिस्टा को टक्कर देने वाली कोई कार मौजूद नहीं है। वहीं बीआर-वी के आने के बाद पता चलेगा कि हुंडई, क्रेटा को लेकर क्या रणनीति बनाती है। इसी तरह रेगी-गो से भी उम्मीद की जा रही है कि यह डैटसन की छवि बदलने में सफल रहेगी। भारत में डैटसन की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही है। इन तीनों कारों में सबसे ज्यादा दबाव रेडी-गो पर होगा।

कारदेखो

मई में दस्तक देने जा रही हैं ये तीन चर्चित कारें