कैप्टन अमरिंदर सिंह की कनाडाई PM ट्रूडो को दो टूक, कहा- खालिस्तानियों को रोको

अमृतसर (21 फरवरी): कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपने परिवार के साथ इन दिनों भारत के दौरे पर हैं। इसी कड़ी में कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के सामने खालिस्तानी अलगाववादी का भी मुद्दा उठाया। मुलाकात के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मैंने प्राथमिक मुद्दे के रूप में खालिस्तान का मुद्दा उठाया, क्योंकि कनाडा सहित कई देशों से भी इसे पैसे मिलते हैं। बताया जा रहा है कि कनाडाई पीएम ट्रूडो ने कहा कि उनकी सरकार अलगाववादियों की समर्थक नहीं, बल्कि अलगाववादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए वचनबद्ध है।

गौरतलब है कि कई प्रतिबंधित सिख अलगाववादी संगठन कनाडा में बैठकर अपनी राजनीति चला रहे हैं। हाल ही में पंजाब में पकड़े गए कई गैंगस्टर और उग्रवादियों ने पूछताछ में खुलासा किया था कि उनके आका कनाडा में बैठे हैं। इन विवादों के चलते भारत और कनाडा के बीच तनाव बना हुआ है, लेकिन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस तनाव और विवाद को विराम देने की कोशिश की है।

आपको बता दें कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पिछले साल कहा था कि वह कैनेडियन मंत्रियों की बैठक में कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं। उनका आरोप था कि कनाडा सिख चरमपंथी समूहों के लिए सॉफ्ट रुख रखता है। अप्रैल 2017 में सज्जन के पंजाब दौरे के दौरान अमरिंदर ने उनसे मिलने से मना कर दिया था और उन्हें तथा पंजाब मूल के अन्य मंत्रियों को 'खालिस्तानी समर्थक' कहा था।