अब मात्र 3100 रुपये में चल जाएगा कैंसर का पता

नई दिल्ली (6 सितंबर): कैंसर को लेकर वैज्ञानिकों के हाथों अहम कामयाबी हाथ लगी है। जानकारों की मानें तो वैज्ञानिकों ने एक ऐसे सामान्‍य ब्‍लड टेस्‍ट की खोज करने में सफलता पाई है जो शरीर में कैंसर के लक्षणों के जाहिर होने से पहले ही उसका पता लगा लेगा। इस टेस्ट की कीमत 3100 रुपये के करीब है।

नाम है 'स्‍मोक डिटेक्‍टर टेस्‍ट' इस टेस्‍ट को 'स्‍मोक डिटेक्‍टर टेस्‍ट' के नाम से भी जाना जा रहा है। दरअसल, पहले के टेस्‍टों के जरिए जहां कैंसर का पता लगाया जाता था। इस टेस्‍ट के जरिए कैंसर का नहीं, बल्कि लाल रक्‍त कोशिकाओं में होने वाली तबदीली का पता लगाया जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इन कोशिकाओं में परिवर्तन तभी होता है जब कैंसर मौजूद होता है।

बता दें कि कैंसर की इलाज की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कारक यह होता है कि वक्‍त रहते उसका पता लगा लिया जाए। ऐसा होने पर मरीज की जान बचाई जा सकती है। अगर शरीर के किसी एक हिस्‍से में ट्यूमर का पता लगा लिया जाता है तो सर्जरी के जरिए उसे निकाला जा सकता है।

ऐसे करता है काम इस टेस्‍ट के जरिए लाल रक्‍त कोशिकाओं की सतह पर मौजूद प्रोटीन में होने वाले परिवर्तन को डिटेक्‍ट किया जाता है। एक स्‍वस्‍थ इंसान में इस तरह का पर‍िवर्तन औसतन प्रति मिलियन (दस लाख) पर पांच का होता है। लेकिन कैंसर से पीड़‍ित किसी इंसान में यह परिवर्तन प्रति मिलियन पर औसतन 50 से 100 के बीच होता है।