500 और 1000 के नोटों से बुक कराए गए हवाई जहाज टिकट के कैंसिलेशन पर नहीं मिलेगा रिफंड

नई दिल्ली (10 नवंबर): 500 और 1000 रुपये के नोटों पर बैन के बाद सरकार और अन्य एजेंसियों की नजर अब कालेधन को सफेद करने में जुटे लोगों पर लगी है। बड़े पैमाने पर 500 और 1000 रुपये के नोटों को खपाने के लिए तमाम लोग एयरपोर्ट के काउंटरों से एयरलाइंस के टिकट लेने में जुटे थे, लेकिन अब यह जुगाड़ भी 'फेल' हो गया है। एयरलाइन कंपनियों ने ऐलान कियाहै कि 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों से खरीदे गए हवाई टिकट कैंसल कराने पर रकम वापस नहीं की जाएगी।

बताया जा रहा है कि इसे लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइन कंपनी को निर्देश दिए हैं। इससे पहले सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को आदेश दिया था लोगों को यात्रा में दिक्कत न हो इसलिए 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट लेकर भी लोगों को टिकट दिए जाएं।

500 और 1000 रुपये के नोटों पर बैन के बाद एयरपोर्ट के टिकट काउंटरों पर लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही थी। सरकार और एयरलाइंस कंपनियों को आशंका है कि भारी तादाद में लोग अपने 500 और हजार रुपये के नोट को बदलने के लिए ऐसा कर रहे हैं और आने वाले दिनों में वो अपना टिकट कैंसिल करवा लेंगे। एयरलाइंस का मानना है कि लोग अभी जो टिकट बुक करा रहे हैं, उनमें से ज्यादातर उसे बाद में रद्द करा सकते हैं ताकि उनका पैसा अकाउंट में रिफंड हो सके।