कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग से अब तक 42 लोगों की मौत, 3 लाख लोगों ने छोड़ा घर


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 13 नवंबर ): अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगल में भीषण आग लगने की तीन घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि आग की वजह से अमेरिकी राज्य के 300,000 से ज्यादा लोगों को अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 42 में से ज्यादातर की मौत उत्तरी कैलिफोर्निया के कैंप फायर में और दो की मौत दक्षिण कैलिफोर्निया के वूल्सी फायर में हुई है। कैलिफोर्निया फायर के मुताबिक, कैंप फायर ने उत्तरी कैलिफोर्निया के 111,000 एकड़ क्षेत्र को अपने चपेट में ले लिया है और रविवार सुबह तक इसके 25 फीसदी हिस्से पर नियंत्रण किया जा सका है।

कैंप फायर राज्य के इतिहास में सबसे विनाशकारी आग है। यह तीनों आग की घटनाओं में सबसे बड़ी और भयावह है। कैंप फायर ने पैराडाइज शहर को तबाह कर दिया है और करीब 6,700 इमारतों को नष्ट कर किया है, जिसमें ज्यादातर लोगों के घर शामिल हैं।

कैल फायर ने कहा कि अभी भी 110 लोग लापता हैं और यह संख्या और ज्यादा हो सकती है। दक्षिण कैलिफोर्निया में वूल्सी फायर 83,275 एकड़ में फैली है और इसके 10 फीसदी पर ही नियंत्रण पाया गया है। दमकल अधिकारियों ने कहा कि हिल फायर 4,531 एकड़ में फैली है और इसके 75 फीसदी पर नियंत्रण पाया गया है। इससे 179 संरचनाओं को नुकसान पहुंचा है।