10 जुलाई को मिल जाएगा टीम इंडिया को नया कोच: गांगुली

नई दिल्ली(2 जुलाई): भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के लिए साक्षात्कार मुंबई में 10 जुलाई को होगा। इस बात की जानकारी कोच का चयन करने के लिए गठित क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) के सदस्य और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने शनिवार को दी।


- बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) की आपात बैठक से इतर गांगुली ने संवाददाताओं को बताया, 'इस महीने मुंबई को 10 जुलाई को कोच पद के लिए साक्षात्कार होंगे।'


- गांगुली के अलावा सीएसी में सचिन तेंडुलकर और वी. वी. एस. लक्ष्मण शामिल हैं। बीसीसीआई ने कोच पद के आवेदन के लिए अंतिम तारीख को बढ़ा कर 9 जुलाई कर दिया है।


- भारतीय कोच पद की दौड़ में इस समय टीम के पूर्व निदेशक रवि शास्त्री, पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, टॉम मूडी, लालचंद राजपूत, रिचर्ड पायबस, डोडा गणेश और वेंकटेश प्रसाद शामिल हैं। चैंपियंस ट्रोफी के बाद अनिल कुंबले ने टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया। उनका कार्यकाल एक साल का था, लेकिन वेस्टइंडीज के दौरे को देखते हुए उनके कार्यकाल को विस्तार दे दिया गया था।


- कुंबले ने हालांकि चैम्पियंस ट्रोफी के फाइनल के बाद कप्तान विराट कोहली से मनमुटाव की बात को मानते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इससे पहले ही कुंबले का कार्यकाल खत्म होने के साथ ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोच पद के लिए आवेदन मंगाए हैं और कुंबले को मौजूदा कोच होने का फायदा देते हुए सीधे प्रवेश की अनुमति दी गई। लेकिन इस्तीफा देने के बाद कुंबले कोच पद की दौड़ से भी बाहर हो गए हैं। नए मुख्य कोच का चुनाव 26 जुलाई से शुरू होने वाले श्रीलंका दौरे से पहले किया जाना है। गांगुली रविवार को लंदन के लिए रवाना होंगे, जहां वह लॉर्ड्स में 3 और 4 जुलाई को विश्व क्रिकेट समिति की बैठक में हिस्सा लेंगे।