Blog single photo

एप्पल ने शुरू किया आईफोन XR का भारत में प्रोडक्शन

मोबाइल (Mobile) मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में भारत ने इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन बनाने वाली मोबाइल (Mobile) हैंडसेट कंपनी एप्पल (Apple) ने अपना लेटेस्ट हैंडसेट आईफोन XR (iphone xr) का प्रोडक्शन भारत में शुरू कर दिया है।

Ravi Shankar Prasad

मनीष कुमार, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 नवंबर): मोबाइल (Mobile) मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में भारत ने  इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन बनाने वाली मोबाइल (Mobile) हैंडसेट कंपनी एप्पल (Apple) ने अपना लेटेस्ट हैंडसेट आईफोन XR (iphone xr)  का प्रोडक्शन भारत में शुरू कर दिया है। केंद्रीय दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री (Cabinet Minister) रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad ने यह जानकारी दी। अपनी टि्वटर हैंडल पर रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad  ने आईफोन एक्स आर (iphone xr) को ट्वीट भी किया। 

रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad ने कहा कि एप्पल (Apple)  आईफोन एक्स आर (iphone xr) का प्रोडक्शन भारत में तो करेगा ही साथ ही यहां मार्केटिंग के अलावा इसे दुनिया के दूसरे देशों में एक्सपोर्ट भी किया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग में बड़ी उपलब्धि पहले एप्पल का आईफोन के डिजाइन कैलिफोर्निया में तो प्रोडक्शन चीन में होता था। अब भारत में बना जहां इसका प्रोडक्शन के साथ एक्सपोर्ट भी किया जाएगा। 

नोकिया का चेन्नई में 10 साल से बंद मोबाइल (Mobile) मैन्युफैक्चरिंग एसईजेड को एप्पल (Apple)  के  लिए चार्जर बनाने वाली कंपनी सैलकॉम टेकओवर करेगी। जहां मोबाइल (Mobile) हैंडसेट के लिए अब तमाम तरह के इक्विपमेंट बनेंगे। अगले 5 साल में सैलकॉम 2000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी तो करीब 10,000 लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर तो 50,000 लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार के मौके उपलब्ध होंगे। नोकिया के एसईजेड के चालू होने से मोबाइल इक्विपमेंट के एक्सपोर्ट को बढ़ावा मिलेगा। भारत 2019-20 में 1.6 बिलियन डॉलर के करीब का मोबाइल (Mobile) कंपोनेंट एक्सपोर्ट करेगा।

Tags :

NEXT STORY
Top