मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन को कैबिनेट की हरी झंडी, ट्रैफिक नियम होंगे सख्त


नई दिल्ली (31 मार्च): केंद्रीय कैबिनेट ने बहुप्रतीक्षित मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन को मंजूरी दे दी है। नए नियम में ट्रैफिक के नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माने का प्रवधान किया गया है। इसमें शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपये तक का जुर्माना और ‘हिट एंड रन’ मामलों के लिए दो लाख रुपये का मुआवजा शामिल हैं. सड़क दुर्घटना में मौत होने की स्थिति में 10 लाख रुपये तक के मुआवजे का प्रावधान विधेयक में किया गया है।


सड़कों को सुरक्षित बनाने और लाखों निर्दोष लोगों की जान बचाने की दिशा में इसे ऐतिहासिक कदम बताया जा रहा है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक विधेयक के प्रावधान 18 राज्यों के परिवहन मंत्रियों की सिफारिशों पर आधारित हैं और इसमें निर्धारित गति से तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने पर 1,000 से 4,000 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।


विधेयक के प्रावधानों के अनुसार बीमा के बिना गाड़ी चलाने पर 2,000 रुपये का जुर्माना और/या तीन महीने की जेल हो सकती है। बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर 2,000 रुपये का जुर्माना और तीन महीने के लिए लाइसेंस निलंबित हो सकता है। इस विधेयक में यह प्रावधान भी किया गया है कि किशोरों द्वारा वाहन चलाते समय सड़क दुर्घटना के मामले में वाहन मालिक अथवा अभिभावक को दोषी माना जायेगा वहीं वाहन का पंजीकरण भी रद्द किया जायेगा।