कैब एमएस धोनी को करेगा सम्मानित

नई दिल्ली ( 11 जनवरी ): हाल ही में वनडे और टी20 की कप्तानी छोड़ने वाले महेंद्र सिंह धोनी को बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) भारत और इंग्लैंड के बीच ईडन गार्डन्स में 22 जनवरी को होने वाले मैच के दौरान सम्मानित करेगा। कैब ने हालांकि जगमोहन डालमिया मेमोरियल लेक्चर आयोजित करने की योजना टाल दी है, क्योंकि लोढ़ा समिति की सिफारिशों के कारण बोर्ड में अभी उठापटक चल रही है। कैब के एक अधिकारी के अनुसार, 'धोनी का उचित सम्मान किया जाएगा और हम पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर के हाथों उन्हें सम्मानित करवाना चाहते हैं। हालांकि अभी इस पर कुछ भी अंतिम फैसला नहीं किया गया है।'

धोनी ने 199 वनडे और 72 टी20 मैचों में कप्तानी की है। गौरतलब है कि उन्होंने 30 दिसंबर 2014 को टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास ले लिया था। एक कप्तान के तौर पर एम.एस धोनी का रेकॉर्ड शानदार रहा है। सर्वाधिक वनडे मैचों में कप्तानी के मामले में रिकी पोटिंग (ऑस्ट्रेलिया) और स्टीफन फ्लेमिंग (न्यू जीलैंड) के बाद धोनी तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 199 वनडे मैचों में टीम की कप्तानी करते हुए 110 में भारत को जीत दिलाई, जबकि 74 मैचों में हार का सामना किया। 4 मैच टाई रहे और 11 का कोई रिजल्ट नहीं निकला। उनकी कप्तानी में टीम की जीत का औसत 59.57 रहा।

इसी तरह उन्होंने टेस्ट टीम में कप्तान रहते हुए भारत को टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 की पॉजिशन दिलाई। अपनी कप्तानी में धोनी ने आईसीसी की तीनो ट्रोफियां अपने नाम की हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने T20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियन्स ट्रोफी अपने नाम की है। वह दुनिया के इकलौते ऐले कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीनों ट्रोफियां जीती हों।