उपचुनाव: जयललिता की सीट पर निर्दलीय दिनाकरण जीते, यूपी-अरुणाचल की तीनों सीटें BJP जीती

नई दिल्ली(24 दिसंबर): 4 राज्यों की 5 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों में रविवार को बीजेपी को 3 पर जीत मिली। तमिलनाडु की आरके नगर सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार टीटीवी दिनाकरण ने एआईएडीएमके के ई. मधुसूदनन को हराया। दिनाकरण, शशिकला के भतीजे हैं। 

- इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता चुनाव लड़ती थीं। उधर, यूपी में सिकंदरा और अरुणाचल में लिकाबाली, पक्के-केसांग सीट बीजेपी की झोली में गईं। 

- वहीं, पश्चिम बंगाल में सबांग सीट पर टीएमसी कैंडिडेट गीता रानी भूनिया को जीत मिली।

- दिनाकरण ने एआईएडीएमके उम्मीदवार ई. मधुसूदनन को हराया। 

- बता दें कि पिछले साल जयललिता के निधन के बाद आरके नगर सीट खाली हुई थी। शशिकला ने इस सीट पर दावेदारी जताई थी लेकिन उन्हें और दिनाकरण को पार्टी से बाहर कर दिया गया। 21 दिसंबर को हुए बाइपोल में रिकॉर्ड 77.68% वोट पड़े थे। 

- अरुणाचल प्रदेश की लिकाबाली और पक्के-केसांग सीट पर हुए बाइपोल में बीजेपी को जीत मिली। दोनों सीटों पर जीत के साथ ही बीजेपी के कुल 49 विधायक हो गए हैं।

- कानपुर देहात की सिकंदरा सीट पर बीजेपी के अजीत पाल ने समाजवादी पार्टी की कैंडिडेंट सीमा सचान को 11861 वोट से हरा दिया। सीमा पूर्व विधायक राकेश सचान की पत्नी हैं। कांग्रेस के प्रभाकर पांडेय तीसरे नंबर पर रहे। बीएसपी ने इस बार यहां चुनाव नहीं लड़ा।

- बता दें कि बीजपी विधायक मथुरा पाल के निधन से सिकंदरा सीट खाली हुई थी। पार्टी ने उनके बेटे अजीत को मैदान में उतारा। बाइपोल में इस बार यहां 53% वोटिंग हुई थी।

-पश्चिम बंगाल की सबांग सीट पर टीएमसी ने 64 हजार वोट से जीत दर्ज की। ममता बनर्जी की पार्टी कैंडिडेट गीता रानी भूनिया को 1,06,179 वोट मिले। वहीं, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) कैंडिडेट रीता मंडल को 41,987 वोट ही हासिल हुए।