बैंक लूट स्टॉक मार्केट में रकम लगाता है IS, हर महीने 2 करोड़ डॉलर की कमाई

नई दिल्ली (3 मार्च): आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) हर महीने स्टॉक मार्केट के जरिए करीब 2 करोड़ अमेरिकी डॉलर की विदेशी मुद्रा कमा रहा है। बताया जा रहा है, इस आईएस इराकी शहर मोसुल के बैंकों से लूटी रकम स्टॉक मार्केट में लगा रहा है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, आईएस पैसों का यह खेल मध्य पूर्व के बाजार के जरिए खेल रहा है। आतंकी गुट का फंड जुटाने का यह नया तरीका है। आईएस की फंडिंग में ब्रिटेन की भूमिका पर एक विशेष कमेटी बनाई गई थी। जिसकी बुधवार को हुई सुनवाई के दौरान इस बात का खुलासा हुआ। सुनवाई के दौरान यह भी खुलासा हुआ कि आतंकी संगठन की तरफ से लूटी गई रकम जॉर्डन के बैंकों में भेजी जाती है। जिसके बाद इसे बगदाद के रास्ते सिस्टम में वापस लाया जाता है। 

बताया जा रहा है कि मोसुल शहर के सेंट्रल बैंक से आतंकियों ने 42.9 करोड़ अमेरिकी डॉलर लूटे थे। आतंकी इराक के सरकारी कर्मचारियों को दी जाने वाली पेंशन भी लूट लेते हैं। आईएस हर रोज लूट, फिरौती और तेल की तस्करी से 18 लाख ब्रिटिश पाउंड कमा रहा है। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ द ट्रेजरी, ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक संगठन हर महीने तेल की तस्करी से 4 करोड़ यूएस डॉलर, 37 लाख चोरी से, 2.0 लाख यूएस डॉलर टैक्स से कमा रहा है।