पुराने स्मार्टफोन को करना है नया, अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली(4 जुलाई): यदि आपका स्मार्टफोन पुराना हो गया है और फिलहाल नया फोन नहीं लेना चाहते तो अपने पुराने फोन को ही नया बना सकते हैं। कुछ  ट्रिक्स आपके फोन को ऐसा कर सकते हैं। हम आपको ऐसे 7 तरीकों की जानकारी दे रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने एंडरॉयड या आईओएस फोन को हमेशा नया बनाए रख सकते हैं।

1. सॉफ्टवेयर को करें हमेशा अपडेट

आपके फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट के कई नो​टिफिकेशन आते होंगे जिन्हें आप अक्सर अनदेखा कर देते है। किंतु फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट करने से आपका फोन हमेशा नए वर्जन से अपडेट रहेगा और बेहतर परफॉर्मेंस भी देगा। यदि आपको फोन में सॉफ्वेयर अपडेट के नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं हो रहे तो आप फोन में सेटिंग में जाकर अपडेट चेक कर सकते हैं। फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट होने के बाद फोन की स्पीड और परफॉर्मेंस बिल्कुल नए फोन जैसी ही रहेगी

2. जिन एप्स की जरूरत न हो उन्हें करें अनइंस्टॉल

आप अपने फोन में कई एप्स और गेम को इंस्टॉल करते हैं। जिनमें के कुछ का उपयोग तो केवल एक ही बार किया होता है। फोन में एप्स और गेम की भरमार होने से फोन का डाटा भर जाता है और उसमें हैंग जैसी समस्या आने लगती है। यदि आप अपने फोन को हमेशा नया बनाए रखना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी है कि जिन एप्स की आवश्कयत नहीं है उन्हें अनइंस्टॉल या डिलिट कर दें। वहीं फोन में प्रीलोडेड एप्स में से भी कई आपके काम के नहीं होते। किंतु उन्हें अनइंस्टॉल या डिलिट नहीं किया जा सकता। तो आप उन्हें फोन की सेटिंग में जाकर डिसेबल कर सकते हैं।

3. बैकग्राउंड टास्क को बंद रखें फोन में बैकग्राउंड में चलने वाले टास्ट फोन की बैटरी और डाटा दोनों का ही उपयोग करते हैं। जिससे फोन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है। ऐसे में आपको जरूरत है कि आप अपने फोन के बैकग्राउंड में चलने वाले टास्क को बंद रखें। ताकि फोन की परफॉर्मेंस बिल्कुल नए जैसी बनी रहे। इन टास्क सोशल मीडिया एप्स जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम आदि। इनके नोटिफिकेशन को बंद रखें। इसके अलावा यदि आप वाईफाई और ब्लूटूथ का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो इन्हें भी आॅफ रखें।

4. होम स्क्रीन को रखें क्लिन

एंडरॉयड फोन में होम स्क्रीन पर कई आॅप्शन होते हैं जिनमें आप विजेट या कितने भी एप्स आदि को रख सकते हैं। जिसके कारण आप जरूरत वाले एप्स को आसानी से ओपेन किया जा सकता है। किंतु होम स्क्रीन को जितना क्लिक रखें फोन की परफॉर्मेंस उतनी ही बेहतर होगी। आप होम स्क्रीन पर केवल जरूरी एप्स को ही रखें और जिनकी आवश्यकता नहीं उन्हें स्क्रीन से हटा दें।

5. एनीमेशन का उपयोग कम ही करें

य​दि आप अपने फोन में ए​नीमेशन का अधिक उपयोग करते हैं तो फोन की लंबी लाइफ के लिए यह बिल्कुल भी ठीक नहीं है। इसीलिए जरूरी है कि आप अपने फोन में कम से कम एनीमेशन का उपयोग करें। जैसे आप यदि लाइव वॉलपेपर या जीआईएफ इमेज आदि का उपयोग कर रहे हैं तो उसे बंद कर दें। अपने फोन में एनीमेशन को आॅफ रखें। एंडरॉयड फोन में एनीमेशन को आॅफ करने के लिए फोन की सेटिंग में जाकर इनेबल डेवलेपर आॅप्शन में जाकर इसे आॅफ करें।

6. स्टोरेज को क्लिन रखें

यदि फोन में हमेशा नए फोन जैसा अहसास चाहते हैं तो फोन की स्टोरेज को भी क्लिन रखें। यानि फोन की स्टोरेज में इतना अधिक डाटा न सेव न करें कि फोन में हैंग होने की समस्या होने लगे। इसके लिए आप फोन में सेव डाटा को अपने कम्प्यूटर में किसी फाइल में आसानी से सेव रख सकते हैं। या​ फिर डाटा को गूगल ड्राइव और पैन ड्राइव में सुरक्षित रखें। जितना हो सके फोन की स्टोरेज में केवल जरूरत का ही डाटा सेव रखें।

7. फोन को करें रिसेट

जब आपके फोन में धीमी गति की समस्या आने लगती है जो आप कुछ एप्स को​ डिलिट कर फोन को रिस्टार्ट करते हैं। किंतु सब-कुछ ट्राई करने के बाद भी यदि यह समस्या बार-बार सामने आ रही है तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपने फोन को पूरी तरह से फैक्ट्री रीसेट कर दें। ऐसा करने से पहले फोन को बैकअप लेना न भूलें। इसके बाद आपका फोन आपके बिल्कुल नए फोन का अहसास देगा।