UP Yojana 2021: आसानी से पाएं फ्री टैबलेट, लास्ट डेट निकलने से पहले यहां पढ़ें- रजिस्ट्रेशन से लेकर अन्य सभी जानकारी

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य स्तर पर 3000 करोड़ रुपये का उपयोग करेगी, जिसके माध्यम से 1 करोड़ युवाओं को यूपी फ्री टैबलेट योजना के तहत स्मार्ट फोन और टैबलेट दिए जाएंगे। साथ ही उनकी जरूरत के हिसाब से डिजिटल एक्सेस मुफ्त दिया जाएगा।

UP Yojana 2021: आसानी से पाएं फ्री टैबलेट, लास्ट डेट निकलने से पहले यहां पढ़ें- रजिस्ट्रेशन से लेकर अन्य सभी जानकारी
x

UP Free Tablet Scheme 2021 Online Registration, Documents, Eligibility: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के होनहार छात्रों के लिए यूपी फ्री टैबलेट योजना 2021 शुरू की है। इस योजना के तहत, सरकार उत्तर प्रदेश राज्य के एक करोड़ छात्रों को मुफ्त टैबलेट वितरित करेगी। 10वीं, 12वीं, स्नातक पास महिला पुरुष कैंडिडेट्स को मुफ्त टैबलेट दिए जाएंगे।


यूपी सरकार टैबलेट खरीदेगी, जिसको नवंबर 2021 के हिसाब से दिया जाएगा। इस योजना के सभी पात्र छात्रों का डेटा संबंधित कॉलेज, विश्वविद्यालय या शैक्षणिक संस्थान द्वारा फीड किया जाएगा। डेटा फीडिंग के बाद, सभी पात्र उम्मीदवार अगर पात्र साबित होते हैं, तो उन्हें टैबलेट दिया जाएगा।





और पढ़िए  - PM Kisan: खत्म हुआ इंतजार, कब आएंगे किसानों के खाते में 2000? यहां जानें वो खास दिन




यूपी फ्री टैबलेट योजना 2021

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य स्तर पर 3000 करोड़ रुपये का उपयोग करेगी, जिसके माध्यम से 1 करोड़ युवाओं को यूपी फ्री टैबलेट योजना के तहत स्मार्ट फोन और टैबलेट दिए जाएंगे। साथ ही उनकी जरूरत के हिसाब से डिजिटल एक्सेस मुफ्त दिया जाएगा। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले युवाओं की आर्थिक परेशानी कम करने के लिए भी यूपी सरकार भत्ता देगी।


अगर आप यूपी फ्री टैबलेट योजना 2021 के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी कुछ समय इंतजार करना होगा, सरकार ने अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है। जल्द ही इस योजना के तहत आवेदन से संबंधित जानकारी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी, जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी, हम आपको अपनी खबर के माध्यम से निश्चित रूप से बताएंगे।

इस योजना के तहत आवश्यक दस्तावेज

-छात्र का आधार कार्ड

-सरकारी स्कूल का आईडी कार्ड

-यूपी के मूल निवासी की पहचान के लिए आवासीय प्रमाण पत्र

-छात्र और अभिभावक का मोबाइल नंबर

-नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो


उत्तर प्रदेश फ्री टेबल योजना के लिए पात्रता मानदंड

-यूपी फ्री टैबलेट योजना 2021 के तहत पंजीकरण कराने वाला आवेदक केवल उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।

-यूपी फ्री टैबलेट योजना 2021 में लाभान्वित होने के लिए छात्र के लिए सरकारी स्कूल में शिक्षा लेना अनिवार्य है।

-छात्र की पारिवारिक आय 2 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, तभी वह उत्तर प्रदेश मुफ्त टैबलेट योजना 2021 के लिए आवेदन करने के योग्य होगा।

-किसी भी बैकलॉग वाले छात्र को यूपी फ्री टैबलेट योजना 2021 का लाभ नहीं मिलेगा, पिछले सभी कक्षाओं में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।


यूपी फ्री टैबलेट योजना 2021 पंजीकरण की अंतिम तिथि

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 19 अगस्त 2021 को यूपी फ्री टैबलेट योजना की शुरुआत की है। इस योजना के शुभारंभ की घोषणा विधानसभा में उन्होंने अपने संबोधन के दौरान की।


इस योजना को लागू करने के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा बजट पारित किया है जिसके द्वारा छात्रों को मुफ्त डिजिटल एक्सेस दिया जाएगा और जो युवाओं को नौकरी खोजने में मदद करेगा। अभी तक हमारे पास कोई यूपी फ्री टैबलेट योजना 2021 की अंतिम तिथि नहीं है, इसलिए हमसे जुड़े रहें।


यूपी फ्री टैबलेट योजना 2021 ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

-आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.up.gov.in पर जाकर यूपी फ्री टैबलेट योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

-क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और इस पेज पर आपको यूपी फ्री टैबलेट योजना 2021 आवेदन फॉर्म मिलेगा।

-आपको यूपी फ्री टैबलेट एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।

-सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे।

-दस्तावेज संलग्न करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और फिर आपको आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना होगा।




और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 








Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story