एलन मस्क ने क्यों खरीदा ट्विटर और अब यूजर्स के लिए कैसे बदलेगा प्लेटफॉर्म?

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क अब ट्विटर को भी नियंत्रित करेंगे, जो सबसे लोकप्रिय संचार प्लेटफार्मों में से एक है, जिसका उपयोग राजनेताओं, पत्रकारों, पेशेवरों और अन्य लोगों के बीच सार्वजनिक हस्तियों द्वारा किया जाता है। मस्क ने कंपनी को 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है।

एलन मस्क ने क्यों खरीदा ट्विटर और अब यूजर्स के लिए कैसे बदलेगा प्लेटफॉर्म?
x

नई दिल्ली: टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क अब ट्विटर को भी नियंत्रित करेंगे, जो सबसे लोकप्रिय संचार प्लेटफार्मों में से एक है, जिसका उपयोग राजनेताओं, पत्रकारों, पेशेवरों और अन्य लोगों के बीच सार्वजनिक हस्तियों द्वारा किया जाता है। मस्क ने कंपनी को 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है।


एलन मस्क क्या करना चाहते हैं?
सफल बोली के बाद एलन मस्क ने पहली पोस्ट में कहा गया है कि वह मंच की क्षमता को अनलॉक करने के लिए "कंपनी और उपयोगकर्ताओं के समुदाय के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं"।


उनका तात्कालिक लक्ष्य ट्विटर बॉट्स (स्वचालित खाते जो अनुयायियों/लाइक की संख्या को बढ़ाते हैं और खरीदे जा सकते हैं) को हटाना है। प्लेटफॉर्म पर सभी मनुष्यों को प्रमाणित करना, अधिक विश्वास के लिए स्रोत कोड खोलना, कम मॉडरेशन का लक्ष्य और विज्ञापन की जगह सब्सक्रिप्शन मॉडल को आधार बनाना। इनके अलावा, ट्वीट्स के लिए एक एडिट बटन देखने की उम्मीद है और शायद पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की वापसी, जिन्हें जनवरी 2021 में कैपिटल हिल में दंगों के बाद प्रतिबंधित कर दिया गया था।


मस्क ने "पूर्ण" मुक्त भाषण के लिए आवाज उठाई है, लेकिन गलत सूचना और अभद्र भाषा/हिंसा को फ़िल्टर करने के लिए सामग्री मॉडरेशन को रखा गया था, जिससे ट्विटर पारिस्थितिकी तंत्र को खतरा था। ट्विटर पर मस्क का अपना ट्रैक रिकॉर्ड संदिग्ध है, असंवेदनशीलता प्रदर्शित करता है और अपनी कंपनियों के आलोचकों पर कार्रवाई करता है। हालांकि, उन्होंने अधिग्रहण के बाद कहा, "मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि यही अभिव्यक्ति की आजादी का मतलब है।"


ट्विटर और मीडिया के लिए इसका क्या मतलब है?
रॉयटर्स ने बताया कि ट्विटर के मुख्य कार्यकारी पराग अग्रवाल ने सोमवार को कर्मचारियों से कहा कि "एक बार (एलन मस्क के साथ) सौदा बंद हो जाने के बाद, हम नहीं जानते कि प्लेटफॉर्म किस दिशा में जाएगा।"


अधिग्रहण के मीडिया के लिए भी निहितार्थ हो सकते हैं, जो ट्विटर पर समाचारों को जल्दी से बड़े पैमाने पर दर्शकों तक पहुंचने के लिए तोड़ता है, जो बदले में ट्विटर पर है, क्योंकि यह उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। अगर ट्विटर पूरी तरह से सब्सक्रिप्शन आधारित मॉडल पर चला जाता है, तो क्या यह 300 मिलियन मौजूदा उपयोगकर्ताओं को बनाए रखेगा?





और पढ़िए - पीएम किसान मानधन योजना में आपका नाम तो फिर पाएं इतने हजार रुपये महीना पेंशन, जानिए डिटेल




यूजर्स पर प्रभाव
टेकओवर को लेकर ट्विटर यूजर्स बंटे हुए थे, क्योंकि ट्विटर यूजर्स किसी बहस पर हैं। इस बात की आशंका थी कि मस्क द्वारा संचालित मुक्त भाषण मंच कैसा दिख सकता है। कई लोगों ने जाने की धमकी दी। दूसरों ने बिक्री के लिए खुशी मनाई, और मेम्स की मंच पर बाढ़ आ गई।


बड़ी टेक कंपनी को तोड़ने की भी बात चल रही थी, क्योंकि कुछ उपयोगकर्ताओं ने उचित सवाल उठाया था - क्यों इतना धन, शक्ति और प्रभाव कुछ हाथों में केंद्रित होना चाहिए, चाहे वह एलन मस्क हो या मार्क जुकरबर्ग या जेफ बेजोस?






और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें











Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story