मोदी सरकार लेकर आई धमाकेदार स्कीम, अब 5041 रुपए में भी खरीद सकेंगे सोना

अगर सोना खरीदने या फिर सोने में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आपके पास बाजार भाव से सस्ता दर सोना खरीदने का सुनहरा मौका है। मोदी सरकार एकबार फिर सोना खरीदारी को लेकर धमाकेदार स्कीम लेकर आई है।

मोदी सरकार लेकर आई धमाकेदार स्कीम, अब 5041 रुपए में भी खरीद सकेंगे सोना
x

नई दिल्ली: अगर सोना खरीदने या फिर सोने में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आपके पास बाजार भाव से सस्ता दर सोना खरीदने का सुनहरा मौका है। मोदी सरकार एकबार फिर सोना खरीदारी को लेकर धमाकेदार स्कीम लेकर आई है। आज से केंद्र सरकार से बाजार से सस्ते रेट पर सोना बेजने जा रही है। दरअसल आज से गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme) की नई खेप खुलने जा रही है। सरकार आज यानी 20 जनवरी से 24 जून के बीच सस्ते दर पर सोना बेचेगी। 





और पढ़िए - Petrol Diesel Price Today: आम आदमी को राहत जारी, जानिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट





केंद्रीय बैंक आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 की पहली सीरीज के तहत लिए 5091 रुपये प्रति दस ग्राम का भाव तय किया है। हालांकि अगर इन बॉन्डों के लिए आवेदन ऑनलाइन करते हैं और इसका भुगतान डिजिटल तरीके से करते हैं तो 50 रुपये प्रति दस ग्राम की छूट भी हासिल कर सकते हैं यानी ऑनलाइन प्रति दस ग्राम के लिए 5041 रुपये का भुगतान करना होगा।


अगर इसमें अधिकतम निवेश की बात की जाए तो आप मैक्सिमम 4 किलोग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकते हैं। इसके अलावा ट्रस्ट या फिर किसी संस्था की बात की जाए तो वह 20 किलो ग्राम तक के बॉन्‍ड खरीद सकती है।


आपको बता दें यह एक तरह का सरकारी बॉन्ड होता है। इस योजना को आरबीआई की ओर से जारी किया जाता है। सरकार ने इसे साल 2015 में शुरू किया था। इसको आप सोने के वजन के रूप में खरीद सकते हैं। अगर यह बॉन्ड 5 ग्राम का है तो आप समझ लीजिए कि इसकी कीमत 5 ग्राम गोल्ड के बराबर होगी।


सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है, जिसे RBI की तरफ से जारी किया जाता है। इसे डीमैट के रूप में परिवर्तित कराया जा सकता है। इसका मूल्य सोने के वजन में होता है। यदि बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है, तो पांच ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी, उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी। इसे खरीदने के लिए सेबी के अधिकृत ब्रोकर को इश्यू प्राइस का भुगतान करना होता है। बॉन्ड को बेचने के बाद पैसा निवेशक के खाते में जमा हो जाता है।






और पढ़िए - Stock Market: छह दिन बाद शेयर बाजार में गिरावट पर लगा ब्रेक, हरे निशान पर खुले सेंसेक्स और निफ्टी





सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से जुड़ी खास बातें

- गोल्ड बॉन्ड के भाव सब्सक्रिप्शन अवधि के पिछले हफ्ते के अंतिम तीन वर्किंग डेज में 999 शुद्धता वाले गोल्ड के औसतन भाव के आधार पर तय किए जाते हैं। 999 शुद्धता वाले गोल्ड के भाव इंडियन बूलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) प्रकाशित करती है।

-ऑनलाइन आवेदन और पेमेंट करने पर निवेशकों कों 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा।

-बॉन्डों की बिक्री स्माल फाइनेंस और पेमेंट बैंकों को छोड़कर शेड्यूल्ड कॉमर्शियल बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, चुनिंदा डाकघरों, एनएसई और बीएसई के जरिए होगी।

- निवेशकों को हर छह महीने पर 2.5 फीसदी की सालाना दर से निवेश के नॉमिनल वैल्यू पर ब्याज मिलेगा।

 

 







और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें





Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story