Rare Banknote: करीब 1.3 करोड़ रुपये में बिका सिर्फ एक नोट, जानें ऐसा क्या है खास

Rare Banknote Sold Out: आज हम किसी आम नोट की बात नहीं कर रहे है बल्कि, एक ऐसे नोट के बारे में बताने जा रहे हैं जो खास और दुर्लभ होने के कारण करीब 1.3 करोड़ रुपये में बिका है।

Rare Banknote: करीब 1.3 करोड़ रुपये में बिका सिर्फ एक नोट, जानें ऐसा क्या है खास
x

Rare Banknote Sold Out: आजकल मार्केट में कई तरह के नोट या सिक्के (Currency Sale) खरीदने और बेचने वाली वेबसाइट्स उपलब्ध हैं। इसमें लोग अपने पास मौजूद खास तरह के नोट को बेच सकते हैं। जबकि, खासियत वाले नोट या सिक्के (Note and Coins) को खरीदने की इच्छा रखने वाले लोग यहां से इन्हें खरीद भी सकते हैं। हालांकि, आज हम किसी आम नोट की बात नहीं कर रहे है बल्कि, एक ऐसे नोट के बारे में बताने जा रहे हैं जो खास और दुर्लभ (Rare Banknote) होने के कारण करीब 1.3 करोड़ रुपये में बिका है।


जी हां, एक चैरिटी की दुकान में ये दुर्लभ नोट मिला है जो ऑनलाइन साइट पर लगभग 1.3 करोड़ रुपये में बेचा गया है। ये एक ऐसा बैंकनोट है जो अपने मुद्रित मूल्य से 1,400 गुना कीमत बिका है। आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।


मिरर डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक ये दुर्लभ बैंकनोट को पॉल वायमन ने ऑक्सफैम में वॉलिंटियरिंग के दौरान देखा था, जो कि  £100 फिलिस्तीन पाउंड दान की वस्तुओं वाले बॉक्स में था। इस बैंकनोट को हासिल करने के बाद पॉल वायमन ने एक ऑक्शन हाउस से संपर्क किया जहां के एक्सपर्ट बैंकनोट की कीमत 30,000 रुपये तक लगाई।




और पढ़िए - 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर बढ़ोतरी के आसार, अगस्त में महंगाई भत्ता होगा इतना




बाद में 1 करोड़ से ज्यादा लगाई कीमत


हालांकि, लंदन में स्पिंक ऑक्शन हाउस में इस बैंकनोट की कीमत 1,40,000 रुपये लगाई गई। 28 अप्रैल 2022 को ऑनलाइन बोली में ये बैंकनोट 1,40,000 रुपये में सेल किया गया। इसे लेकर पॉल वायमन ने कहा कि बोली लगने के बाद उन्हें एहसास हुआ कि उनके पास एक ऐसा नोट था जो अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ था। साथ में ये भी कहा था कि उन्हें ये विश्वास नहीं हुआ था कि ये नोट सच में 1,40,000 में बिक गया है। हालांकि, इसे पहले नीलामीकर्ताओं ने 30,000 की कीमत बताई थी, जब इसकी नीलामी हुई तो वो हैरान रह गए।


नोट में ऐसा क्या है खास


दस से कम ज्ञात अस्तित्व में से एक ये 100 फिलिस्तीन पाउंड है। इसे फिलिस्तीन में ब्रिटिश जनादेश के समय 1927 में उच्च पदस्थ अधिकारियों को जारी किया था। इसके लिए दुनियाभर के लोगों ने बोली लगाई, जिसके बाद इसे 1,40,000 रुपये बेचा गया। 


धर्मार्थ कार्यों के लिए इस्तेमाल होंगे पैस


बताया जा रहा है कि 100 फिलिस्तीन पाउंड से बोली में मिले 1,40,000 रुपये को धर्मार्थ कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा गरीब और जरुरतमंद लोगों की मदद के लिए भी इन पैसों का इस्तेमाल किया जाएगा।





और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 








Click Here - News 24 APP अभी download करें


Next Story