PM Kisan Yojana: सालाना 6000 रुपये के अलावा अब लाभार्थियों को हर महीने मिलेगी 3000 रुपये पेंशन, यहां जानिए सबकुछ

एक किसान को लाभ प्राप्त करने से पहले कम से कम 20 वर्षों के लिए योजना में निवेश करना शुरू करना होगा। एक किसान पेंशन हासिल करने के लिए 18 साल की उम्र से ही इस योजना में निवेश शुरू कर सकता है।

PM Kisan Yojana: सालाना 6000 रुपये के अलावा अब लाभार्थियों को हर महीने मिलेगी 3000 रुपये पेंशन, यहां जानिए सबकुछ
x

नई दिल्ली: किसान अब पीएम किसान मान धन योजना से लाभान्वित हो सकते हैं, जिसके तहत वे सेवानिवृत्त होने के बाद 3,000 रुपये प्रति माह की 12 मासिक किस्तों में 36,000 रुपये प्रति वर्ष प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना किसी भी किसान के लिए मान्य है जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-केएसएनवाई) के तहत पंजीकृत है। यह योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत 60 वर्ष से अधिक आयु के किसानों को मासिक पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।





और पढ़िए - PM Kisan Yojana: देश के 12 करोड़ किसानों का इंतजार खत्म, कल खाते में एक साथ आएंगे इतने रुपये






एक किसान को लाभ प्राप्त करने से पहले कम से कम 20 वर्षों के लिए योजना में निवेश करना शुरू करना होगा। एक किसान पेंशन हासिल करने के लिए 18 साल की उम्र से ही इस योजना में निवेश शुरू कर सकता है। 18 साल के किसानों को हर महीने 55 रुपये, 30 साल से ऊपर के लोगों को 110 रुपये प्रति माह का योगदान देना होगा, जबकि 40 साल से अधिक उम्र के किसानों को सेवानिवृत्ति के बाद लाभ पाने के लिए हर महीने 200 रुपये का निवेश करना होगा। 


पीएम किसान मन धन योजना में नामांकन कैसे करें?

-एक किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत है, वह किसान मान धन योजना के लिए भी नामांकन कर सकता है।


-किसान के पास दो हेक्टेयर से कम कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।


-पीएम किसान मान धन योजना के तहत आवेदन करने के लिए किसान को अतिरिक्त दस्तावेज देने की जरूरत नहीं है।


पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों को तीन समान किश्तों में 6000 रुपये का वार्षिक नकद हस्तांतरण प्रदान करती है। पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच है, दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच है। 10वीं किस्त नए साल के मौके पर 1 जनवरी, 2022 को जारी की गई थी। अब 11वीं किस्त भी जल्द किसानों के बैंक खातों में आने वाली है।








और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 








Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story