PM Kisan: खत्म हुआ इंतजार, कब आएंगे किसानों के खाते में 2000? यहां जानें वो खास दिन

अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आपका नाम है तो बस तभी आपको पैसे भेजे जाएंगे। केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी करने से पहले योजना में दो बड़े बदलाव किए हैं। अगर किसी भी किसान ने अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई, तो उसके खाते में 11वीं किस्त की राशि नहीं जारी की जाएगी।

PM Kisan: खत्म हुआ इंतजार, कब आएंगे किसानों के खाते में 2000? यहां जानें वो खास दिन
x

नई दिल्ली: लाखों भारतीय किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) की 11वीं किस्त के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों को तीन समान किश्तों में 6000 रुपये का वार्षिक नकद हस्तांतरण प्रदान करती है। पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच है, दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच है। 10वीं किस्त नए साल के मौके पर 1 जनवरी, 2022 को जारी की गई थी। अब 11वीं किस्त को लेकर कुछ बड़ी जानकारी सामने आई है, जिससे मालूम पड़ता है कि वो दिन दूर नहीं जब किसानों के खाते में 2000 आएंगे।




और पढ़िए - UP Yojana 2021: आसानी से पाएं फ्री टैबलेट, लास्ट डेट निकलने से





ध्यान दें

मीडिया रिपोर्ट के मताबिक, पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के ल‍िए देशभर के 12.5 करोड़ क‍िसानों ने रज‍िस्‍ट्रेशन कराया हुआ है। वहीं, सरकार ने 11वीं क‍िस्‍त आने से पहले सभी के लिए ई-केवाईसी (e-KYC) कराना जरूरी कर द‍िया है, जहां e-KYC को कराने की पहली अंत‍िम तारीख 31 मार्च थी, लेक‍िन अब इसे बढ़ाकर 31 मई कर द‍िया गया है। अधिकतर सभी किसानों द्वारा ई-केवाईसी करा ली गई है, लेकिन 20 प्रतिशत किसान ऐसे हैं, जिनका कराया जाना बाकी है।


वो तारीख?

सूत्रों का दावा है क‍ि केंद्र सरकार की इस योजना के तहत किसानों के खाते में 11वीं किस्त 31 मई तक ट्रांसफर की जा सकती है। तो 31 मई में अभी भी कुछ दिन बाकी है तो यद‍ि आपने अभी तक e-KYC नहीं कराया है तो जल्‍दी करा लें। देश में बड़ी संख्या में आर्थिक संकट से जूझ रहे किसानों का साथ देने के लिए इस योजना के तहत हर साल करोड़ों किसानों को छह हजार रुपये दिए जाते हैं।


बस इस बात का रखें ध्यान

दरअसल, अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आपका नाम है तो बस तभी आपको पैसे भेजे जाएंगे। केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी करने से पहले योजना में दो बड़े बदलाव किए हैं। अगर किसी भी किसान ने अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई, तो उसके खाते में 11वीं किस्त की राशि नहीं जारी की जाएगी। इसके अलावा केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए मिलने वाली सुविधा में भी बड़ा बदलाव किया है। अब आपको अपनी किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। इसके बाद ही आप अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकेंगे।




और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 








Click Here - News 24 APP अभी download करें


Next Story