PM Kisan: 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए जरूरी खबर, इस तारीख से पहले कर लें ये काम नहीं तो रुक सकता है पैसा

PM Kisan Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों के लिए खुशखबरी है। किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी होने के बाद अब 12वीं किस्त की बारी है। अगर आप इस स्कीम की अगली यानी 12वीं किस्त बिना किसी रुकावट के पाना चाहते हैं, तो यह जांच लें कि आपकी केवाईसी अपडेट है या नहीं।

PM Kisan: 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए जरूरी खबर, इस तारीख से पहले कर लें ये काम नहीं तो रुक सकता है पैसा
x

नई दिल्ली: पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों के लिए खुशखबरी है। किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी होने के बाद अब 12वीं किस्त की बारी है। अगर आप इस स्कीम की अगली यानी 12वीं किस्त बिना किसी रुकावट के पाना चाहते हैं, तो यह जांच लें कि आपकी केवाईसी अपडेट है या नहीं। क्योंकि सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए केवाईसी अपडेट होना जरूरी कर दिया है। इसके साथ ही सरकार ने ई-केवाईसी (e-KYC) की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 किया है। पहले इसे पूरा करने की अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित थी। पीएम किसान वेबसाइट पर यह जानकारी साझा की गई है।




और पढ़िए - PM Kisan Nidhi: 22 दिन बाद भी नहीं आई है 11वीं किश्त तो तुरंत करें ये काम





31 जूलाई हुई ई-केवाईसी कराने की डेट

सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर सभी किसानों को ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी कर लेने का निर्देश दिया है। सरकार ने एकबार फिर साफ किया है ई-केवाईसी को पूरी तरह अनिवार्य कर दिया है। अगर किसान ई-केवाईसी कराने में लापरवाही बरतता है तो वह 12वीं किस्त से वंचित रह सकता है। वहीं अब सरकार ने किसानों को खुशखबरी देते हुए ई-केवाईसी की डेडलाइन बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी है। ऐसे में किसान इस तारीख से पहले इस प्रकिया को जरूर पूरा कर लें।


घर बैठे करें ई-केवाईसी

PM Kisan के लिए ई-केवाईसी घर बैठे आसानी से भरा जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां होमपेज पर आपको दाएं साइड ई-केवाईसी का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।यहां आप अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा लिखकर सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें। आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपको एक OTP आएगा। यह ओटीपी भरते ही आपका आधार डीटेल्स अपडेट हो जाएगा।



ऐसे पूरी करें ई-केवाईसी प्रक्रिया

- आधिकारिक वेबसाइट पर https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

- अब किसान कॉर्नर विकल्प पर eKYC लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

- इसके बाद अपना आधार नंबर दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक करें।

- इसके बाद यहां मांगा गई जरूरी जानकारियों को दर्ज करें। 

- इसके बाद सब्मिट पर क्लिक करते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त 31 मई 2022 को किसानों के खाते में भेज दी गई है। सरकार ने 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2 हजार रुपये राशि ट्रांसफर कर दी है। आपको बता दें कि किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए हर साल उन्हें सरकार की तरफ से एक साल में 6 हजार रुपये मिलते हैं। यह राशि हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये भेजे जाते हैं।

 




और पढ़िए - खरीदार सावधानः गाजियाबाद के तीन हाउजिंग प्रॉजेक्ट्स पर रेरा का डंडा, रजिस्ट्रेशन किया रद






गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगभग 12.53 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं। अबतक इस योजना के तहत सरकार की 11 किस्तें वितरित की जा चुकी हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने बीते 31 मई को ही योजना की 11वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी। अगर आप भी चाहते हैं कि सरकार की ओर से दी जाने वाली 2000 रुपये की किस्त न लटके तो अंतिम तिथि का इंतजार न करें और आज ही ई-केवाईसी पूरा कर लें। 


आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार देश के किसानों के खाते में सीधे 6,000 सालाना भेजती है। ये पैसे सरकार किसानों को तीन किस्तों में जारी किए जाते हैं। हर एक किस्त में किसानों को 2,000 रुपये दिए जाते हैं।











और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें





Click Here - News 24 APP अभी download करें


Next Story