लोगों की आ गई मौज, अब हर महीना सरकार देगी इतने हजार रुपये पेंशन, जानिए जरूरी शर्तें

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े हैं तो फिर आपकी मौज है, क्योंकि सरकार इन दिनों इस योजना के लाभार्थियों पर मेहरबान हो रही है। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े लोगों के खाते में जल्द ही 2,000 रुपये की 11वीं किस्त डालने जा रही है।

लोगों की आ गई मौज, अब हर महीना सरकार देगी इतने हजार रुपये पेंशन, जानिए जरूरी शर्तें
x

नई दिल्लीः अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े हैं तो फिर आपकी मौज है, क्योंकि सरकार इन दिनों इस योजना के लाभार्थियों पर मेहरबान हो रही है। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े लोगों के खाते में जल्द ही 2,000 रुपये की 11वीं किस्त डालने जा रही है।


कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि यह किस्त अप्रैल में आएगी। केंद्र सरकार हर साल पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि के रूप में 6,000 रुपये की राशि जारी करता है। यह राशि किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में जारी की जाती है। एक किस्त जारी होने के बाद दूसरी किस्त चार महीने बाद जारी की जाती है।


गौरतलब है कि पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त नए साल के मौके पर 1 जनवरी, 2022 को जारी की गई थी। इस लिहाज से अब 11वीं किस्त चार महीने बाद अप्रैल में जारी हो सकती है। पीएम किसान योजना के निर्देशों के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में जारी की जा सकती है। 


वहीं, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी करने से पहले योजना में दो बड़े बदलाव किए हैं। अगर किसी भी किसान ने अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई, तो उसके खाते में 11वीं किस्त की राशि नहीं जारी की जाएगी। ई-केवाईसी कराने के लिए अंतिम तारीख 31 मार्च, 2022 तय की गई है, जो किसान 31 मार्च तक ई-केवाईसी नहीं कराते हैं, उनके खाते में 11वीं किस्त नहीं जारी की जाएगी। 


इसके अलावा केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए मिलने वाली सुविधा में भी बड़ा बदलाव किया है। अब आपको अपनी किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। इसके बाद ही आप अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकेंगे।


Next Story