पर्सनल लोन चाहिए? यहां जानें- कैसे आधार कार्ड के जरिए तत्काल कैश प्राप्त कर सकते हैं

पात्रता आवश्यकताओं, ब्याज दरों, और सर्वोत्तम व्यक्तिगत ऋणों के लिए आवेदन करने और प्राप्त करने के बारे में जानकारी के लिए आपको बैंक से बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

पर्सनल लोन चाहिए? यहां जानें- कैसे आधार कार्ड के जरिए तत्काल कैश प्राप्त कर सकते हैं
x

नई दिल्ली: डिजिटल तकनीक की बदौलत अब पर्सनल लोन पाना पहले से ज्यादा आसान हो गया है। डिजिटलाइजेशन से पहले पूरी प्रक्रिया में कई दिन लग जाते थे। पैसे की जरूरत वाले लोगों को पहले उन लोगों की तलाश करनी पड़ती थी, जो उन्हें पैसे उधार दे सकें। अब बड़े से बड़ा पर्सनल लोन 24-48 घंटों में प्राप्त किए जा सकते हैं, बिना दफ्तर या अपने किसी भी काम से छुट्टी लिए।





और पढ़िए - 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की आई मौज, 2.59 लाख रुपये तक बढ़ने वाली है सैलरी





पात्रता आवश्यकताओं, ब्याज दरों, और सर्वोत्तम व्यक्तिगत ऋणों के लिए आवेदन करने और प्राप्त करने के बारे में जानकारी के लिए आपको बैंक से बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होगी। आप सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत ऋण ऑनलाइन देख सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं। बैंक आपके आधार कार्ड का उपयोग करके आपकी पहचान को मान्य करता है और कुछ दिनों के भीतर आपके खाते में धनराशि जमा करता है। लेकिन केवाईसी क्या है? इसकी जानकारी लें...


केवाईसी का अर्थ है 'अपने ग्राहक को जानें' और यह वित्तीय संगठनों को वित्तीय अपराधों, मनी लॉन्ड्रिंग और उचित ग्राहक पहचान से निपटने में सहायता करता है। इसे 2004 में लागू किया गया था जब भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों और वित्तीय संगठनों के लिए ग्राहक सत्यापन अनिवार्य कर दिया था। जब आप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो आपका बैंक आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए इसका उपयोग करता है।


आईडी कार्ड सत्यापन, चेहरा सत्यापन, पता सत्यापन और बायोमेट्रिक सत्यापन सभी केवाईसी प्रक्रिया का हिस्सा हैं। आपका आधार कार्ड वह कागजी कार्रवाई है जो बैंक को आपके बारे में इस सारी जानकारी की जांच करने और यह सुनिश्चित करने की अनुमति देती है कि यह सटीक है। चूंकि पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होती है, इसलिए इसे ईकेवाईसी या इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर के नाम से जाना जाता है।


अपने आधार कार्ड का उपयोग करके पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको पहले अपनी योग्यता का मूल्यांकन करना चाहिए।







और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 








Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story