IVR facility Post office: इस नंबर पर करें डायल, कन्या समृद्धि, PPF, NSC योजना के बारे में मिलेगी सारी जानकारी

देश का बड़ा वर्ग आज भी पोस्ट ऑफिस की योजनाओं पर भरोसा करता है। डाक विभाग अपने कस्टमर्स को कई तरह की सुविधाएं देता है। पोस्ट ऑफिस कई स्कीम है जो हर आयु वर्ग के लिए बनी है।

IVR facility Post office: इस नंबर पर करें डायल, कन्या समृद्धि, PPF, NSC योजना के बारे में मिलेगी सारी जानकारी
x

नई दिल्ली: देश का बड़ा वर्ग आज भी पोस्ट ऑफिस की योजनाओं पर भरोसा करता है। डाक विभाग अपने कस्टमर्स को कई तरह की सुविधाएं देता है। पोस्ट ऑफिस कई स्कीम है जो हर आयु वर्ग के लिए बनी है। पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम फायदे वाली हैं। ग्राहकों को कई तरह के लाभ देने के लिए पोस्ट ऑफिस ने एक बेहद शानदार फैसिलिटी लॉन्च की है। इसका नाम है इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस फैसिलिटी।


इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस की मदद से ग्राहक अब फोन की मदद से पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग स्कीम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। आपको बता दें कि अगर आप सुकन्या समृद्धि, PPF, NSC आदि जैसी स्कीम के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप एक टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं।  पोस्ट ऑफिस का आईवीआर टोल-फ्री नंबर है 18002666868। इस नंबर पर कॉल करके आप स्कीम पर मिलने वाले ब्याज, एटीएम कार्ड ब्लॉक आदि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि यह सुविधा केवल उन ग्राहकों को मिलेगी जिनके नंबर पोस्ट ऑफिस में रजिस्टर्ड है।



और पढ़िए - आर्थिक सर्वेक्षण 2022 में वित्त मंत्री का इशारा, कुछ ऐसे होगा बजट, जानिए 10 महत्वपूर्ण प्वाइंट



वहीं इससे उन्हें नया कार्ड जारी करना और दूसरी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में भी सूचना मिल सकती है। यह सुविधा सिर्फ उन ग्राहकों के लिए अवेलबल है जिनका फोन नंबर पोस्ट ऑफिस में रजिस्टर्ड  है। हिंदी में जानकारी के लिए ग्राहकों को 1 दबाना होगा। इंडिया पोस्ट बैंकिंग सर्विस और नए एटीएम कार्ड के लिए 2 दबाना होगा। एटीएम से संबंधित जानकारी के लिए 3 दबाएं। वहीं ब्याज आय और टैक्स डिडक्शन के बारे में ज्यादा जानने के लिए 4 प्रेस करना होगा।



और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Next Story