India Post Bank अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी! WhatsApp पर आ सकती है इसकी कई सुविधाएं

India Post Payment Bank services via WhatsApp: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सर्विस का लाभ ग्राहक IPPB Mobile Banking App और वेबसाइट से उठा सकते हैं। अब व्हाट्सएप के साथ भी साझेदारी हो सकती है।

India Post Bank अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी! WhatsApp पर आ सकती है इसकी कई सुविधाएं
x

India Post Payment Bank services via WhatsApp: व्हाट्सएप (WhatsApp) के प्लेटफॉर्म कई कंपनियां जुड़ चुकी हैं, जिससे ग्राहकों को आसानी से सेवाओं का लाभ उठा पा रहे हैं। वहीं, अब खबर आ रही है कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank) भी जल्द WhatsApp पर आ रहा है। भारत सरकार व्हाट्सएप और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बीच टाइअप करने की योजना बनाई जा रही है। इसके जरिए बैंक से संबंधित कई बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस को उपलब्ध करवाया जाएगा। 


रिपोर्ट की मानें तो इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और व्हाट्सएप की साझेदारी करवाने के पीछे का कारण ग्राहकों को अच्छी सर्विस प्रदान करना है। साथ ही कहा जा रहा है कि इससे डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा मिलेगा। जल्द ही भारतीय पोस्ट और व्हाट्सएप के बीच पार्टनरशिप हो सकती है। 


छोटे-छोटे कामों के लिए नहीं जाना पड़ेगा बैंक





और पढ़िए - Ration Card: कार्ड धारकों को बड़ा झटका, नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, जानें नया नियम





भारतीय पोस्ट और व्हाट्सएप के बीच पार्टनरशिप के बाद ग्राहकों बेसिक काम के लिए ब्रांच नहीं जाना पड़ेगा। डाक घर बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी जैसे अकाउंट बैलेंस चेक करना, पैसे जमा करना या ट्रांसफर आदि करने जैसे कार्य आसानी से हो सकते हैं। यहां तक की भारतीय बैंक में नया खाता खोलने जैसा काम भी आसानी से हो सकेगा।


पायलेट प्रोजेक्ट


रिपोर्ट की मानें तो 60 दिनों के लिए सरकार पायलेट प्रोजेक्ट को चलाएगी। इसमें IPPB की कई सर्विस दी जाएंगी। इनमें बैलेंस चेक करना, पिन या पासवर्ड चेक करना, नया खाता खोलना आदि काम हो सकेंगे। कुछ ऐसे भी चुनिंदा ग्राहक होंगे जिन्हें अधिक सर्विस प्रदान की जाएगी। इसमें पैन नंबर या आधार नंबर को अपडेट करना, कैशविड्रॉ, आधार से आधार ट्रांसफर, डिपॉजिट और अकाउंट को मैनेज बेनिफिशियरी करना शामिल है। 


इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को कब किया शुरू


बात करें इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के शुरुआत की तो इसे साल 2018 के बीच शुरू किया गया है। ग्राहकों को ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग की सुविधा IPPB Mobile Banking App और वेबसाइट के जरिए दी जाती है। इस बैंक को पब्लिक लिमिटेड कंपनी के तौर पर पेश किया गया है जो केन्द्र सरकार का 100 फीसदी स्टेक है। इस बैंक को डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट के तहत पेमेंट बैंक के तौर पर सेटअप किया है।







और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें





Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story