पीएम किसान मानधन योजना में आपका नाम तो फिर पाएं इतने हजार रुपये महीना पेंशन, जानिए डिटेल

आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि में है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। सरकार ने इस निधि से जुड़े लोगों के लिए अब नई योजना की शुरुआत की है, जिसका आप बड़े स्तर पर फायदा उठा सकते हैं।

पीएम किसान मानधन योजना में आपका नाम तो फिर पाएं इतने हजार रुपये महीना पेंशन, जानिए डिटेल
x

नई दिल्लीः आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि में है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। सरकार ने इस निधि से जुड़े लोगों के लिए अब नई योजना की शुरुआत की है, जिसका आप बड़े स्तर पर फायदा उठा सकते हैं। सरकार इस योजना से जुड़े लोगों को अब घर बैठे पेंशन के तौर पर 3,000 रुपये देगी, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें रखी गईं हैं। 


मोदी सरकार की इस योजना का लाभ उन सारे किसानों को मिल सकता है, जो पीएम किसान सम्मान निधि का फायाद ले रहे हैं। वहीं, पीएम किसान सम्मान निधि योजना से करीब 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को किस्त मिल रही है। 


पीएम किसान के लाभार्थियों को केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान मानधन योजना का फायदा दे रही है। मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। वहीं इससे जुड़कर आप जेब से बिना खर्च किए 36000 सलाना पा सकते हैं।


- जानिए सालाना होगी कितनी कमाई


पीएम किसान मानधन योजना के तहत लघु सीमांत किसानों को हर महीने पेंशन देने की योजना है। इसमें 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये यानी 36000 रुपये सालाना पेंशन दी जाती है। कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा।


पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने को चुनने की छूट है। इस तरह किसान को सीधे अपनी जेब से पैसा खर्च नहीं करना होगा। 6000 रुपये में से उसका प्रीमियम भी कट जाएगा। जेब से बिना खर्च किए किसान को 36000  सालाना भी मिलेगा और अलग से कुछ किस्त भी।


किसान मानधन योजना के तहत 18-40 साल तक की आयु वाला कोई भी किसान इसमें पंजीकरण करा सकता है। हालांकि, वहीं किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं, जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन है। 







और पढ़िए - किसानों की जल्द जागने जा रही किस्मत, खाते में इस तारीख को आएंगे 2,000 रुपये




इन्हें योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा। अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रुपये महीने होगा। अगर 30 साल की उम्र में योजना से जुड़ते हैं तो 110 रुपये हर महीने अंशदान करना होगा।






और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें











Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story