Post Office: बचत खाताधारकों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा इस सुविधा का फायदा

Post Office: अगर आपका भी पोस्ट ऑफिस में बचत खाता है तो आपके लिए अच्छी और जरूरी खबर है। 31 मई से सरकार पोस्ट ऑफिस के बचत खाताधारकों के लिए एक नई सुविधा शुरू करने जा रही है।

Post Office: बचत खाताधारकों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा इस सुविधा का फायदा
x

Post Office: अगर आपका भी पोस्ट ऑफिस में बचत खाता है तो आपके लिए अच्छी और जरूरी खबर है। 31 मई से सरकार पोस्ट ऑफिस के बचत खाताधारकों (Post Office Savings Account Holders) के लिए एक नई सुविधा शुरू करने जा रही है। इसके तरह पोस्ट ऑफिस (Post Office Savings Account) के ग्राहक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सुविधाओं का फायदा उठा सकेंगे। इतना ही नहीं पोस्ट ऑफिस के बचत खाताधारक अपने इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के जरिए अन्य बैंकों से पोस्ट ऑफिस खातों में पैसा भी भेज सकते हैं।




और पढ़िए - 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आज का दिन बेहद अहम, मिल सकती है बड़ी खुशखबरी




डाक विभाग की ओर से जारी आधिकारिक नोटिस के मुताबिक पोस्ट ऑफिस के सभी बचत खाताधारकों को 31 मई 2022 से एनईएफटी और आरटीजीएस की सुविधा मिलने लगेगी। इसके तहत पीओएसबी खातों के लिए NEFT / RTGS सुविधा के रोलआउट के बारे में है जिसे पीओएसबी खाताधारकों के लिए 31.05.2022 से चालू की जा रही है।


NEFT और RTGS कितना लगेगा चार्ज 

- 10,000 रुपये तक के लेन-देन के लिए 2.50 रु + GST।

- 10,000 रुपये से ऊपर 1 लाख रु तक के लेनदेन के लिए 5 रु + GST।

- 1 लाख रु से अधिक और 2 लाख रु तक के लेनदेन के लिए 15 रु + GST।

- 2 लाख रु से अधिक और अधिकतम सीमा से अधिक नहीं के लिए 25 रु + GST।


क्या है NEFT

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) एक इंटरबैंक पेमेंट सिस्टम है जिसका उपयोग दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन, वर्ष में 365 दिन किया जा सकता है और आरबीआई द्वारा आधे घंटे के बैचों में बैंकों के बीच लेनदेन को मंजूरी दी जाती है।


क्या है RTGS

रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीसी) का मतलब रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट है, जो एक रियल-टाइम फंड ट्रांसफर सेटलमेंट सिस्टम है जिसमें व्यक्तिगत फंड ट्रांसफर निर्देश तय किए जाते हैं। RTGS लेनदेन चौबीसों घंटे, वर्ष में 365 दिन उपलब्ध हैं। 








और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 








Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story