आधार कार्डधारकों की टेंशन खत्म, जन्मतिथि में ऐसे करें सुधार

आधुनिक जमाने में आधार कार्ड के नहीं होने पर कई काम बीच में ही रुक जाते हैं, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

आधार कार्डधारकों की टेंशन खत्म, जन्मतिथि में ऐसे करें सुधार
x

नई दिल्लीः आधुनिक जमाने में आधार कार्ड के नहीं होने पर कई काम बीच में ही रुक जाते हैं, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बैंकिंग व सरकारी योजनाओं का फायदा भी आधार कार्ड से ही मिलता है। यही वजह है कि आधार कार्ड की वैधता लगातार बढ़ती जा रही है। इसलिए आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि की गड़बड़ है तो तुरंत ठीक करा लें, जिससे आगे दिक्कत ना पड़े।


UIDAI के मुताबिक, केवल डिक्लेयर्ड या अनवेरिफाइड डेट ऑफ बर्थ को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है। आपको डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करन होगा। इस बारे में UIDAI ने एक ट्वीट कर कहा है, #AadhaarOnlineServices आप नीचे दिए गए लिंक के जरिए अपने आधार में ऑनलाइन ही जन्म की तारीख अपडेट कर सकते हैं।


https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ अगर आप सपोर्टिव डॉक्युमेंट्स की लिस्ट देखना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कीजिए...https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf ...#UpdateDoBOnline





और पढ़िए - एसबीआई ने बनाया नया नियम, खाताधारकों को निकासी के लिए करना होगा यह काम





- जानिए कितने रुपये होंगे खर्च


वहीं, इस ट्वीट किए गए फोटो में कहा गया है कि ऑनलाइन पोर्टल पर किसी भी तरह के अपडेट के लिए आपको 50 रुपये प्रति अपडेट की दर से का खर्च होगा। वहीं, UIDAI ने कहा है कि आधार से जुड़ी इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार में आपका वर्तमान मोबाइल नंबर अपडेटेड होना चाहिए। 


साथ ही कहा गया है कि अगर आप किसी तरह की सहायता चाहते हैं या आपको कोई सवाल पूछना है तो आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं या [email protected] पर ईमेल भेज सकते हैं। 


वहीं, आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए सबसे पहले https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ को अपने ब्राउजर में खोलिए। अब अपनी 12 अंक की आधार संख्या डालिए। इसके बाद कैप्चा कोड डालिए और फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक कीजिए।







और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें











Click Here- News 24 APP अभी download करें




Next Story