E-SHRAM CARD: ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में जानिए कब आएंगे पैसे

भारत में संक्रमण के दौरान आम लोगों से लेकर उद्योग जगत तक को खासा नुकसान भुगतना पड़ा है, जिसे पूरा करने को हर कोई एड़ी से चोटी तक जोर लगा रहा है। केंद्र व राज्य सरकारें भी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की सहायता को आगे आ रही हैं।

E-SHRAM CARD: ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में जानिए कब आएंगे पैसे
x

नई दिल्लीः भारत में संक्रमण के दौरान आम लोगों से लेकर उद्योग जगत तक को खासा नुकसान भुगतना पड़ा है, जिसे पूरा करने को हर कोई एड़ी से चोटी तक जोर लगा रहा है। केंद्र व राज्य सरकारें भी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की सहायता को आगे आ रही हैं। अगर आप संगठित वर्ग से जुड़े हैं और ई-श्रम कार्ड है तो फिर आपकी मौज आने वाली है। 


सरकार एक बार फिर ई-श्रम कार्डधारकों को सरकार एक और तोहफा देने जा रही है। सरकार इस योजना से जुड़े लोगों के लिए किस्त खाते में डाल रही है। ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में अगली किस्त जल्द आना शुरू हो जाएगी। आप बिना देर लगाए बैंक जाकर अकाउंट को चेक कर सकते  हैं। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने पिछले महीने 1,000 रुपये की किस्त भेजी थी, जिसका करोड़ों लोगों को लाभ हुआ था। ई-श्रम कार्ड योजना के तहत सरकार हर महीना 500 रुपये खाते में डाल रही है। इस योजना से करोड़ों लोग जुड़े हैं।


- लिस्ट में यूं देखें अपना नाम


अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में एक हजार रुपये की किस्त आई है या नहीं, तो आप ऐसे में अपनी बैंक खाते की पासबुक लेकर बैंक जाएं और वहां उसमें एंट्री कराएं। इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में पैसे ट्रांसफर किए गए हैं या नहीं। 


वहीं, अगर आपने अपने बैंक खाते का एटीएम कार्ड बनवा रखा है, तो आप अपने नजदीकी एटीएम में जाकर भी चेक कर सकते हैं। आप यहां पर बैंक स्टेटमेंट निकालकर देख सकते हैं कि आपके खाते में पैसे पहुंचे हैं या फिर नहीं। इसके अलावा आप ऑनलाइन बैंकिंग का भी इस्तेमाल करके चेक कर सकते हैं।


दरअसल, ई-श्रम कार्ड योजना के पहले चरण में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में एक हजार रुपये भेजे गए थे। लेकिन अभी भी कई लोगों को पता ही नहीं है कि उनके खाते में पैसे आएं हैं या नहीं। ऐसे में इसे जानना जरूरी है। वहीं, यहां ये जानना भी जरूरी हो जाता है कि एक हजार रुपये की किस्त उन ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में आएं हैं, जिन्होंने 31 दिसंबर तक ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था।

Next Story