Sovereign Gold Bond: कल से सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, डिस्काउंट भी मिलेगा

Sovereign Gold Bond: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का असर भारत समेत दुनियाभर के सर्राफा बाजार पर दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों से भारत के साथ-साथ दुनियाभर में सोने की कीमत में तेजी देखी जा रही है। इस बीच आपके पास बाजार भाव से सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका है।

Sovereign Gold Bond: कल से सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, डिस्काउंट भी मिलेगा
x

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का असर भारत समेत दुनियाभर के सर्राफा बाजार पर दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों से भारत के साथ-साथ दुनियाभर में सोने की कीमत में तेजी देखी जा रही है। इस बीच आपके पास बाजार भाव से सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका है। दरअसल केंद्र सरकार कल से अगले पांच दिनों तक सस्ता सोना बेचने जा रही है।


दरअसल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) साल की आखिरी सीरिज की खरीदारी सोमवार 28 फरवरी से खुल चुकी है और ये 4 मार्च को बंद हो जाएगी। ऐसे में आपके पास सस्ते में सोना खरीदने के लिए 5 दिन का समय होगा। इस बार एक ग्राम सोने की कीमत 5,109 रुपये तय की गई है। ऑनलाइन पेमेंट करने पर 50 रुपये की छूट भी मिलेगा। यानी आपको 5059 रुपये देना होगा, तो आपके और निवेशकों के लिए अच्छा मौका है।


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से शुक्रवार को दी गई जानकारी के मुताबिक गोल्ड बॉन्ड योजना की साल 2021-22 की 10वीं किस्त सब्सक्रिप्शन के लिए 28 फरवरी को खुलेगी। इस योजना में आप 4 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं. इसके ल‍िए ऑनलाइन आवेदन करने वालों को व‍िशेष छूट का प्रावधान है।


अगर इसकी खरीदारी की बात की जाए तो निवेशक इसे स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, NSE और BSE के माध्यम से खरीद सकते हैं। बता दें स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है।


अगर इसमें अधिकतम निवेश की बात की जाए तो आप मैक्सिमम 4 किलोग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकते हैं। इसके अलावा ट्रस्ट या फिर किसी संस्था की बात की जाए तो वह 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं।


आपको बता दें यह एक तरह का सरकारी बॉन्ड होता है। इस योजना को आरबीआई की ओर से जारी किया जाता है। सरकार ने इसे साल 2015 में शुरू किया था। इसको आप सोने के वजन के रूप में खरीद सकते हैं। अगर यह बॉन्ड 5 ग्राम का है तो आप समझ लीजिए कि इसकी कीमत 5 ग्राम गोल्ड के बराबर होगी।


सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से जुड़ी बड़ी बातें

- गोल्ड बॉन्ड के भाव सब्सक्रिप्शन अवधि के पिछले हफ्ते के अंतिम तीन वर्किंग डेज में 999 शुद्धता वाले गोल्ड के औसतन भाव के आधार पर तय किए जाते हैं। 999 शुद्धता वाले गोल्ड के भाव इंडियन बूलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) प्रकाशित करती है।


-ऑनलाइन आवेदन और पेमेंट करने पर निवेशकों कों 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा।


-बॉन्डों की बिक्री स्माल फाइनेंस और पेमेंट बैंकों को छोड़कर शेड्यूल्ड कॉमर्शियल बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, चुनिंदा डाकघरों, एनएसई और बीएसई के जरिए होगी।


- निवेशकों को हर छह महीने पर 2.5 फीसदी की सालाना दर से निवेश के नॉमिनल वैल्यू पर ब्याज मिलेगा।

Next Story