Bank Holiday: आज ही निपटा लें अपना काम, कल से 4 दिन बैंक रहेंगे बंद

Bank Holiday: अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे आज ही निपटा लें, वरना आपकी मुश्किल में पड़ सकते हैं। दरअसल कल से बैंक चार दिनों तक बंद रहने वाले है।

Bank Holiday: आज ही निपटा लें अपना काम, कल से 4 दिन बैंक रहेंगे बंद
x

Bank Holiday: अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे आज ही निपटा लें, वरना आपकी मुश्किल में पड़ सकते हैं। दरअसल कल से बैंक चार दिनों तक बंद रहने वाले है। गुरुवार से लगातार 4 दिन तक बैंक बंद रह सकते हैं। इन 4 में से 1 दिन की छुट्टी तो रविवार की होगी, जो पूरे देश में रहती है। बाकी 3 दिन की छुट्टी पर्व विशेष के चलते रह सकती है।


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के मुताबिक 14 से 17 अप्रैल तक महावीर जयंती, बैसाखी, बिहू, गुड फ्राइडे जैसे त्योहारों के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। इसलिए इन मौकों पर देश के कई हिस्सों में बैंक लगातार 4 दिन बंद हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी बैंक ग्राहक छुट्टियों की लिस्ट चैक करके ही बैंक जाने का कार्यक्रम बनाएं।


जानें किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक

- 14 अप्रैल 2022 को डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैसाखी/वैसाखी/तमिल न्यू ईयर डे/चेराओबा/बीजू फेस्टिवल/बोहाग बिहू मनाया जाएगा। इसके चलते शिलॉन्ग व शिमला को छोड़कर पूरे देश के हर हिस्से में बैंक बंद रहेंगे।

- 15 अप्रैल 2022 को गुड फ्राइडे/बंगाली न्यू ईयर डे (नबाबर्षा)/हिमाचल डे/विशू/बोहाग बिहू है। इस मौके पर जयपुर, जम्मू, श्रीनगर को छोड़कर पूरे देश के बाकी सभी हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। 

- 16 अप्रैल 2022 को बोहाग बिहू है, इसलिए गुवाहाटी में बैंक बंद हैं। 

- 17 अप्रैल 2022 को बैंकों में रविवार की छुट्टी रहेगी।





और पढ़िए - 7th Pay Commission: जुलाई में नए फॉर्मूले से DA का ऐलान, कर्मचारियों को होगा इतना फायदा




बाकी बचे अप्रैल में बैंकों की छुट्टियां कब और कहां

21 अप्रैल: गारिया पूजा (अगरतला में बैंक बंद)

23 अप्रैल: माह का चौथा शनिवार

24 अप्रैल: रविवार

29 अप्रैल: शब ए कादर/जमात उल विदा (जम्मू, श्रीनगर में बैंक बंद)


जारी रहेंगी इंटरनेट बैंकिंग, ATM, आदि की सुविधा

अगर आफको बैंक ब्रांच जाकर कोई काम निपटाना है तो इन छुट्टियों का ध्यान रखें। मालूम हो कि बैंक छुट्टियों के दिन महत्वपूर्ण बैंकिंग सेवाएं जैसे फंड ट्रांसफर आदि अप्रभावित रहती हैं क्योंकि इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम, मोबाइल बैंकिंग आदि कार्य करना जारी रखते हैं।


RBI जारी करता है छुट्टियों की लिस्ट

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है। आरबीआई साल के शुरुआत में ही बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट जारी कर देता है, जिससे कर्मचारियों और ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी न हो।  








और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें











Click Here- News 24 APP अभी download करें



Next Story