E-Shram Card: ई-श्रमिक कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें रजिस्ट्रेशन का सबसे आसान तरीका

E-Shram Card: अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार आपके लिए कई योजनाएं चला रही है। इतना ही नहीं सरकार ने असंगठित क्षेत्र के काम करने वाले श्रमिकों की मदद के लिए ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) की शुरुआत की है।

E-Shram Card: ई-श्रमिक कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें रजिस्ट्रेशन का सबसे आसान तरीका
x

E-Shram Card: अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार आपके लिए कई योजनाएं चला रही है। इतना ही नहीं सरकार ने असंगठित क्षेत्र के काम करने वाले श्रमिकों की मदद के लिए  ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) की शुरुआत की है। इन योजनाओं का लाभ के लिए अब तक 18 करोड़ से ज्यादा मजदूर इस पोर्टल (E-Shram Portal Registration) पर अपना रजिस्ट्रेशन करावा चुके हैं। गौरतलब है कि इस पोर्टल की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को हुई थी। 




और पढ़िए - PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना को लेकर बड़ा अलर्ट, अब ऐसे लोगों के खाते में नहीं आएगा पैसा





इस पोर्टल से संबंधित जानकारी श्रम एवं रोजगार मंत्रालय  (Ministry of Labour) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और अभी तक इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्द से जल्द कराएं।


ई-श्रमिक कार्ड आवेदन करने का तरीका

ई-श्रमिक कार्ड के आवेदन का तरीका बहुत आसान है। आप आवेदन ऑनलाइन (Online Registration) भी कर सकते हैं। इसके लिए आप श्रम पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करें। इसके बाद आप फॉर्म फिल करें। इसके बाद आप इसे सब्मिट कर दें। आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। सरकार ने  पंजीकरण के लिए 14434 टोल फ्री नंबर भी रखा है। इस पर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं।

- ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (eshram.gov.in) पर जाएं। होम पेज पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम विकल्प पर क्लिक करें।

- नया पेज खुलने पर मांगी गई जानकारियां दर्ज करें। इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइन नंबर पर ओपीटी आएगा। इसे दर्ज करें।

- इससे पंजीकरण पेज खुल जाएगा। आवेदन फॉर्म को पूरा भरना होगा। मांगे गए जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। अंत में फॉर्म को सब्मिट कर दें।

- इसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद 10 अंकों को ई-श्रम कार्ड जारी हो जाएगा।

- जिन श्रमिकों के पास आधार लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह नजदीकी सीएससी पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।


ऐसे लोग ई-श्रम पोर्टल पर करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इस पोर्टल (eshram.gov.in) पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता हो। सरकार ने पोर्टल पर आवेदन करने के लिए पात्रता के बारे में जानकारी दी है। इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया है कि कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्रवासी मजदूर, कृषि श्रमिक, घरेलू मजदूर, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर की वर्कर, सफाई कर्मचारी, गार्ड, नाई, मोची, बिजली वाला, प्लम्बर आदि सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूर इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको ईपीएफओ (EPFO) मेंबर नहीं होने चाहिए। आप किसी सरकारी पेंशनभोगी भी नहीं होने चाहिए।


कौन बनवा सकत है ई-श्रमिक कार्ड

ट्यूटर, घर का नौकर-नौकरानी (काम वाली बाई), खाना बनाने वाली बाई (कुक), सफाई कर्मचारी, गार्ड,  ब्यूटी पार्लर की वर्कर, नाई, मोची, दर्ज़ी ,बढ़ई , प्लम्बर, बिजली वाला (इलेक्ट्रीशियन), पोताई वाला (पेंटर), टाइल्स वाला, वेल्डिंग वाला, खेती वाले मज़दूर, नरेगा मज़दूर, ईंट भट्ठा के मज़दूर, पत्थर तोड़ने वाले, खदान मज़दूर, फाल्स सीलिंग वाला, मूर्ती बनाने वाले, मछुवारा, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ठेला में किसी भी प्रकार का सामान बेचने वाला (वेंडर), चाट ठेला वाला, भेल वाला, चाय वाला, होटल के नौकर/वेटर, रिसेप्शनिस्ट, पूछताछ वाले क्लर्क, ऑपरेटर,   हर दुकान का नौकर / सेल्समैन / हेल्पर, ऑटो चालक, ड्राइवर, पंचर बनाने वाला,  चरवाहा, डेयरी वाले, सभी पशुपालक, पेपर का हॉकर,  जोमैटो स्विगी के डिलीवरी बॉय, अमेज़न फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय  (कूरियर वाले), नर्स, वार्डबॉय, आया,  मंदिर के पुजारी,  विभिन्न सरकारी ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी यानी वास्तव में आपके आसपास दिखने वाले प्रत्येक कामगार का यह कार्ड बन सकता है।




और पढ़िए - EPFO: ये है PF बैलेंस जानने का सबसे आसान और सुपरफास्ट तरीका, आप भी आजमा कर देंखे





ई-श्रम कार्ड के फायदे

- अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। अगर किसी हादसे में कामगार की मौत हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति के विकलांगता होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है। 

- श्रम विभाग की सभी योजनाओं जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ भी मिलता है। 

- भविष्य में इसे राशन कार्ड को इससे जोड़ा जाएगा, जिससे देश में किसी भी राशन की दुकान से आपको राशन मिल सकेगा। 

- इसके अलावा लोगों को हर महीने उनके बैंक खाते में 500 से एक हजार रुपये तक सरकार द्वारा भेजे जा रहे हैं।

- अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको इस योजना के तहत मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि भी प्रदान की जाएगी। 

- केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी ई-श्रम कार्डधारक को मिलेगा। 







और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 








Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story