7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आज का दिन बेहद अहम, मिल सकती है बड़ी खुशखबरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आज का दिन बेहद अहम है। खबरों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी के बाद आज केंद्र सरकार उनके फिटमेंट फैक्टर को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आज का दिन बेहद अहम, मिल सकती है बड़ी खुशखबरी
x

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आज का दिन बेहद अहम है। खबरों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी के बाद आज केंद्र सरकार उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है। खबरों के मुताबिक आज कैबिनेट बैठक होने वाली है। इस बैठक में केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। दरअसल फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग को लेकर सरकार के ऊपर पहले से दबाव बना हुआ है। 


गौरतलब है कि कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में फिटमेंट फैक्टर का अहम रोल होता है। फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक वेतन तय करता है। फिटमेंट फैक्टर बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी के आसार है। 




और पढ़िए - Post Office: बचत खाताधारकों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा इस सुविधा का फायदा




अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाती है तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी। केंद्र सरकार के कर्मचारी संघ लंबे समय से न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26,000 रुपये करने और फिटमेंट फैक्टर को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग कर रहे हैं। 


अगर इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जाता है तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में 8,000 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी। इसका मतलब हुआ कि कैंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी। मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फीसदी के आधार पर फिटमेंट फैक्टर के तहत सैलरी मिल रही है।


अगर केंद्र सरकार इस मांग को मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी। गौरतलब है कि आखिरी बार साल 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था। इसी साल 7वां वेतन आयोग भी लागू हुआ था। उस समय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये हो गई थी। अब सरकार इस साल केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर बढ़ोतरी कर सकती है। 







और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 








Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story